प्रमोद जैन भाया कुचामन दौरे पर, गौवंश को गौशालाओं में रखकर इलाज करवाने के दिए निर्देश
Advertisement

प्रमोद जैन भाया कुचामन दौरे पर, गौवंश को गौशालाओं में रखकर इलाज करवाने के दिए निर्देश

 प्रदेश के गोपालन, खान एवं पेट्रोलियम विभाग के मंत्री प्रमोद जैन भाया एक दिवसीय दौरे पर कुचामन में रहे. जहां उन्होंने गौवंश में फैल रहें लंपी वायरस संक्रमण को लेकर गौशालाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. 

गौशाला का निरीक्षण करते मंत्री प्रमोद जैन भाया

Nagaur: प्रदेश के गोपालन, खान एवं पेट्रोलियम विभाग के मंत्री प्रमोद जैन भाया एक दिवसीय दौरे पर कुचामन में रहे. जहां उन्होंने गौवंश में फैल रहें लंपी वायरस संक्रमण को लेकर गौशालाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. पूरे प्रदेश भर में कोरोना के बाद अब पशुओं विशेषकर गौवंश में लंपी स्किन डिजीज वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. यह वायरस गायों के अंदर बहुत तेजी से फैलता दिखाई दे रहा है, जिसको लेकर राजस्थान सरकार भी काफी चिंतित दिखाई दे रही है.

गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाय इसी संदर्भ में नागौर जिले के दौरे पर रहे. नागौर जिले के कुचामन में मंत्री प्रमोद भाया जैन ने कुचामन, मकराना, नावा और परबतसर ग्रामीण क्षेत्र के आसपास के गौशाला संचालको को बातचीत के लिए बुलाया. मंत्री ने संचालकों से गौशाला में साफ-सफाई के निर्देश दिए, साथ ही जिस भी गौवंश को यह स्किन की बीमारी है, उसे दूसरी गायों से दूर रखें ताकि बाकी गायों में इस संक्रमण को फैलने से रोका जाए.

मंत्री भाया ने बताया कि राजस्थान सरकार महामारी में टीकाकरण को लेकर काम कर रही है, जैसे जैसे टीके सरकार के पास आ रहें हैं, वह जहां पर स्थिति ज्यादा खराब है वहां पर प्रारंभिक तौर पर टिके भिजवाए जा रहें हैं. बाकी सभी क्षेत्रों में भी टीके भिजवा दिए जाएंगे जिससे की समय रहते सभी गायों को टीके लगाए जा सके और इस वायरस के कहर से गायों को बचाया जा सके. मंत्री भाया ने आवारा गौवंश पर भी ध्यान देते हुए सभी गौशालाओं को निर्देशित किया कि आवारा गौवंश में अगर यह बीमारी फैलती है तो वह गौशाला परिसर में अलग से जगह बनाकर उन गायों को रखें ताकि शहरी क्षेत्र में भी आवरा गौवंश में यह बीमारी ना फैले. 

गौवंश का प्राथमिक उपचार भी पशुपालन विभाग द्वारा करवाया जा रहा है, विभाग की टीम ग्रामीण क्षेत्र में सर्वाधिक काम कर रही हैं. संक्रमित पशुओं को चिन्हित कर टीकाकरण होने के बाद टोकन लगाकर अकाउंट भी कर रही है ताकि इस महामारी से बेजुबान गौवंश को बचाया जा सके. बता दें की नागौर जिले में लंपी वायरस की वजह से हजारों की तादाद में गौवंश काल का ग्रास बन चुकी है, जिसे देखते हुए कई सामाजिक संगठन भी अब सक्रिय हो गए हैं.

Reporter - Hanuman Tanwar

ये भी पढ़ें- अजमेर : शिक्षक लापरवाह, गुस्साए ग्रामीणों और पार्षद ने स्कूल पर जड़ा ताला

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news