Nagaur news: डेगाना में टंगस्टन खनन पुनः शुरू होने की मांग, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
Advertisement

Nagaur news: डेगाना में टंगस्टन खनन पुनः शुरू होने की मांग, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Degana,Nagaur: रेवत टंगस्टन डूंगरी से टंगस्टन धातु का स्रोत पहले हजारों लोगों को रोजगार प्रदान करता था, लेकिन अब यह सिर्फ इतिहास बनकर रह गया है. नागौर सांसद बेनीवाल ने रेवंत डूंगरी के खनन को पुनः शुरू करने का मुद्दा उठाया है.

Nagaur news: डेगाना में टंगस्टन खनन  पुनः शुरू होने की मांग, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Degana,Nagaur: टंगस्टन धातु का स्रोत के कहलाने वाली रेल की पहाड़ी आज सिर्फ इतिहास बनकर रह गई है. नागौर के डेगाना में स्थित इस पहाड़ी से निकलने वाले टंगस्टन ने देश के साथ डेगाना को भी बहुत कुछ दिया. लेकिन आज सरकारी तंत्र की उपेक्षा के चलते खनिज भंडार की यह जगह सिर्फ कागजों में ही बन कर रह गई है. अपने घर में मौजूद खनिज के स्रोत के बाद भी विदेशों पर टंगस्टन के लिए निर्भर रहना पड़ता है. करीब बीस साल पहले रेवत की पहाड़ी पर बंद हुए खनन से हजार ज्यादा लोगों का रोजगार छिन गया है. अब खनन विभाग से दुबारा ये लोग पहाड़ी पर खनन की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Sawai Madhopur News: पैसों की भूख में जीजा बना हैवान, साले का ही किया अपहरण, जानिए पूरा मामला

नागौर जिले के डेगाना के रेवत गांव की ये रेवत पहाड़ी आज केवल पहाड़ी ही बन कर रहे गई है. जहां पहले इसी पहाड़ी पर हजारों लोगों को रोजगार प्राप्त होता था लेकिन अब चारों ओर जंगल बन गया है. यहां पास ही बना लोक देवता रेवत जी महाराज का मंदिर भी इस पहाड़ी को अलग पहचान देता है. डेगाना की रेवत टंगस्टन डूंगरी में जीएसआई के सर्व में मिली लीथियम की मात्रा, नागौर सांसद बेनीवाल नें रेवंत डूंगरी के खनन कों पुनः शुरू करने का उठाया लोकसभा में मुद्दा.

ये भी पढ़ें-  Dholpur news: रिश्तों की गरीमा हुई तार तार, जीजा ने साली का लाखों में किया सौदा

 

खनन कार्य वापस शुरू हो-सांसद हनुमान बेनीवाल
नागौर जिले के डेगाना की रेवत डूंगरी पुरे विश्व भर में टंगस्टन नगरी सें प्रसिद्ध मानी जाती है. जिसमें पिछले कई सालों सें खनन कार्य बंद पड़ी होने की वजह सें हर प्रकार के कार्य बाधित हो रखे है. इसकों लेकर नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल नें पूर्व में राजस्थान की विधानसभा में मुद्दा उठाया है लेकिन इसका खनन कार्य वापस शुरू नहीं किया जा सका.

टंगस्टन 1.36 मेट्रिक टन संसाधन मिलने के आसार पाए गए
नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल नें डेगाना के रेवत डूंगरी सें टंगस्टन निकालने और जीएसआई के सर्व में लीथियम की मात्रा मिलने के बाद केंद्रीय खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री पहलाद जोशी सें मिलकर इस जगह पर खनन कार्य पुन शुरू करवाने के लिए मुलाकात की. जिसमें केंद्रीय मंत्री पहलाद जोशी नें बताया कि डेगाना के पास स्थित रेवत पहाड़ी व उसके आसपास में पिछले कार्यों में सकारात्मक परिणाम व उसके आधार पर जीएसआई द्वारा 2017-2018 के दौरान टंगस्टन व लीथियम संबंधी खनिज की मात्रा मिलने के लिए सर्वक्षण किया गया तों वहा टंगस्टन 1.36 मेट्रिक टन संसाधन मिलने के आसार पाए गए.

लीथियम जी-2 चरण का सर्वक्षण कार्य किया पुनः शुरू
डूंगरी में टंगस्टन के साथ-साथ जीएसआई के दूसरे चरण सें पहले सर्व में लीथियम की मात्रा मिलने के आसार के बाद जीएसआई नें टंगस्टन व लीथियम की मात्रा कों प्राप्त करने के लिए जी-2 चरण का कार्य शुरू कर दिया गया है. इसकी रिपोर्ट के बाद ही भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के द्वारा केंद्रीय खान मंत्री कों रिपोर्ट पेश कर खनन कार्य पुनः शुरू करने के आसार मिले है.यहां पर खनन कार्य वापस शुरू करने कों लेकर क्षेत्र के लोग कई बार जनप्रतिनिधियों कों ज्ञापन सौंपा जा चुका है.

डेगाना सहित आसपास के हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
नागौर जिले के डेगाना के रेवत की पहाड़ी पर अगर एक बार फिर से टंगस्टन का खनन शुरू होता है तो डेगाना सहित आसपास के गांव के हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके साथ ही क्षेत्र में उद्योग धंधे स्थापित होंगे. जिससे डेगाना के विकास को ओर भी अधिक गति मिलेगी.

Trending news