Merta: झोपड़ी से विद्यालय की ओर नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं का प्रशासन ने किया अभिनंदन
Advertisement

Merta: झोपड़ी से विद्यालय की ओर नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं का प्रशासन ने किया अभिनंदन

कलेक्टर एवं बाल संरक्षण समिति नागौर के संयुक्त तत्वाधान में चलाए गए प्रकाश अभिनव अभियान के तहत शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया रिया बड़ी के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे. 

Merta: झोपड़ी से विद्यालय की ओर नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं का प्रशासन ने किया अभिनंदन

Merta: नागौर कलेक्टर पीयूष सांमरिया के निर्देशन में शिक्षा के लिए झोपड़ी से विद्यालय की ओर चलाए गए प्रकाश अभिनव अभियान के तहत अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया सहित प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने प्रकाश अभिनव अभियान में विद्यालय से जुड़े 85 बच्चों का तिलक लगा माल्यार्पण कर बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया. 

कलेक्टर एवं बाल संरक्षण समिति नागौर के संयुक्त तत्वाधान में चलाए गए प्रकाश अभिनव अभियान के तहत शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया रिया बड़ी के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे. विद्यालय में भामाशाह छोटूराम भालिया गोपाल राम भालिया की ओर से प्रकाश अभिनव अभियान में रिया बड़ी पंचायत समिति के 32 बच्चों को ड्रेस, जूते, मौजे, बैग, कॉपी, किताब, जोमेट्री बाक्स और पानी की बोतल प्रदान की गई. बच्चों का अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया और उपखंड अधिकारी गौरी शंकर शर्मा तहसीलदार महेश शेषमा, विकास अधिकारी भागीरथ सिंह राठौड़ ब्लॉक शिक्षा अधिकारी असलम अली ने सभी बच्चों का माल्यार्पण कर शिक्षण सामग्री और विद्यालय गणवेश प्रदान किया. 

शिक्षा के लिए बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित करते हुए एडीएम खटनावलिया ने कहा कि समाज में शिक्षा का महत्व बढ़ गया है. बच्चे विद्यालय से जुड़े कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं हो. इसके लिए सरकार ने शिक्षा को मुख्य अधिकार बनाया है. उन्होंने प्रकाश अभिनव अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि संपूर्ण जिले में जिला कलेक्टर द्वारा प्रकाश अभिनव अभियान में करवाए गए सर्वे के बाद 575 बच्चों को विद्यालय में शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा गया है. खटनावलिया ने शिक्षा में बच्चों की जरूरत को समझते हुए आगे आए भामाशाह का भी आभार व्यक्त किया. उपखंड अधिकारी गौरी शंकर शर्मा ने शिक्षा का महत्व बताते हुए प्रकाश अभिनव अभियान के बारे में अभिभावकों को जानकारी दी. 

विकास अधिकारी भागीरथ सिंह राठौड़ एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी असलम अली ने भामाशाह छोटूराम भालिया गोपालराम भालिया का आभार प्रकट किया. आयोजित हुए अभिनंदन समारोह में प्रशासन के अलावा शिक्षा विभाग से प्रधानाचार्य प्रमिला स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य घनश्याम, संदर्भ अधिकारी गोपाल सिंह भगवती प्रसाद टेलर नरेंद्र कुमार, दीपक पाराशर सहित ग्राम के अन्य ग्रामीणजन और अभिभावक कार्यक्रम में उपस्थित थे. 

रियांबड़ी में समारोह पूर्वक बच्चों के इस अभिनंदन कार्यक्रम से पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर भेरूंदा पंचायत समिति के ग्राम थावला पहुंचे. यहां के सरकारी विद्यालय में भी प्रकाश उत्सव अभियान के तहत 52 बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिया गया. इन सभी बच्चों का अभिनंदन किया गया और कार्यक्रम में विकास अधिकारी हुकमाराम माली सीबीओ हनुमान प्रसाद और ग्राम के गणमान्य व्यक्तियों उपस्थित थे. 

यह है प्रकाश अभिनव अभियान
प्रकाश अभिनव अभियान की जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने बताया कि नागौर मुख्यालय पर ग्रीष्मावकाश के दौरान झोपड़पट्टी में निवासरत 3 बच्चों की मौत पानी में डूबने के कारण हुई. इस अति संवेदनशील मामले को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर पीयूष सांमरिया एवं बाल संरक्षण समिति द्वारा इन बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का अभियान पर विस्तार से चर्चा की गई. अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के साथ ही इनके माता-पिता को भी सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं वंचितों को इसका लाभ मिल सकें. 

Reporter- Damodar Inaniya

यह भी पढ़ेंः 

क्या आज ही बजेगी अतहर आमिर और महरीन के निकाह की शहनाई, वायरल हो रहा यह शानदार वीडियो

Trending news