Mahavir jayanti 2023: मेड़ता में निकली भव्य शोभायात्रा, जैन समाज ने की विशेष पूजा अर्चना
Advertisement

Mahavir jayanti 2023: मेड़ता में निकली भव्य शोभायात्रा, जैन समाज ने की विशेष पूजा अर्चना

Mahavir jayanti 2023: मेड़ता सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में भी भगवान महावीर की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. सकल जैन समाज के लोगों द्वारा इस यात्रा के माध्यम से “जियो और जीने दो” का संदेश दिया गया.

Mahavir jayanti 2023: मेड़ता में निकली भव्य शोभायात्रा, जैन समाज ने की विशेष पूजा अर्चना

Mahavir jayanti 2023: भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव के पावन अवसर पर मेड़ता सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में भी भगवान महावीर की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा के दौरान पूरा मार्ग धर्ममय हो गया. शोभा यात्रा में शामिल समाजबंधु भगवान महावीर के जयकारें लगाते हुए चल रहे थे. शोभा यात्रा में श्रावक-श्राविकाओं ने "महावीर आज जन्में है बधाई सब गाओं रे" तथा "अहिंसा परमोधर्म की जय हो", सहित अन्य जयकारों से माहौल को गूंजायमान कर दिया. सकल जैन समाज के लोगों द्वारा इस यात्रा के माध्यम से “जियो और जीने दो” का संदेश दिया गया.

ये भी पढ़ें-  Sawai Madhopur News: पैसों की भूख में जीजा बना हैवान, साले का ही किया अपहरण, जानिए पूरा मामला 

नागौर जिले के मेड़ता उपखंड क्षेत्र में भगवान महावीर की भव्य शोभा यात्रा के साथ अहिंसा परमो धर्म का मंत्र के जयकारों से समूचा वातावरण भक्ति मय माहौल में डूब गया. दिगंबर जैन मंदिर से आरंभ हुई यह शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्ग से होती हुई पुन: दिगंबर जैन मंदिर पहुंची जहां श्री जी का कलश अभिषेक किया गया. इससे पूर्व मंदिर में सुबह नित्य नियम पूजा अभिषेक करने के पश्चात भगवान महावीर की सोने से बनी भव्य प्रतिमा को नगर भ्रमण के लिए शोभायात्रा के साथ निकाला गया. 

ये भी पढ़ें-  Jaisalmer news: क्यों जिला प्रशासन चलाएगा कुत्तों को पकड़ने का अभियान, जानिए वजह

फिल्मी गानों की तर्ज पर बनाए गए भगवान महावीर के जीवन लीला उससे संबंधित भजनों की ऐसी सरिता वही जिससे श्रद्धालु झूमते गाते भक्ति महिमा हॉल में लीन हो गए. शहर वासियों द्वारा शोभा यात्रा का गुलाब के फूलों के साथ स्वागत किया गया. शोभा यात्रा में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा माकूल व्यवस्था की गई. भगवान महावीर के जन्म कल्याण महोत्सव के अवसर पर दिगंबर जैन समाज द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है संध्या आरती के साथ रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं महिला मंडल द्वारा कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.
ये भी पढ़ें-  खंडार में पेयजल की लाइन में अवैध नल कनेक्शन, थाना प्रभारी ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश.

Trending news