Jayal: युवाओं की पहल, गुलाब और मोगरा की खुशबू से महका दी मोक्षधाम भूमि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1388267

Jayal: युवाओं की पहल, गुलाब और मोगरा की खुशबू से महका दी मोक्षधाम भूमि

युवाओं की अनूठी पहल के चलते कस्बे के माली समाज के मोक्ष धाम लगाए गए गुलाब और मोगरा सहित अन्य पौधों से मोक्षधाम की भूमि खुशबू से महक रही है. कस्बे में स्तिथ माली समाज श्मसान भूमि पर समाज के युवाओं द्वारा अच्छी पहल करते हुए मोक्ष धाम की भूमि को फूलों से सजा दिया. 

Jayal: युवाओं की पहल, गुलाब और मोगरा की खुशबू से महका दी मोक्षधाम भूमि

Jayal: समाज के युवाओं की अनूठी पहल के चलते कस्बे के माली समाज के मोक्ष धाम लगाए गए गुलाब और मोगरा सहित अन्य पौधों से मोक्षधाम की भूमि खुशबू से महक रही है. युवाओं की पहल पर जहां पर रूखसत की चित्कार चलती है, वहां गुलाब,अशोक, कैनर, चमेली, मेहंदी, बैगनबैल की ऐसी बगिया सजा दी, पूरा परिसर फूलों की खूशबू से महक उठा और लोगो, जहां पर आने से कतराते थे, वहां पर बैठकर सूकुन लेने लेगे. 

कस्बे में स्तिथ माली समाज श्मसान भूमि पर समाज के युवाओं द्वारा अच्छी पहल करते हुए मोक्ष धाम की भूमि को फूलों से सजा दिया. समाज के युवाओं द्वारा पिछले 5 वर्षो की कड़ी मेहनत की बदौलत यहा पर गुलाब,अशोक, कैनर, चमेली, मेहंदी, बैगनबैल की ऐसी बगिया सजा कर पूरे मोक्ष धाम परिसर को फूलों की खूशबू से महका कर पौधों से सजा दिया. 

माली समाज के मनोज सैनी ने बताया कि हमारी युवा टीम द्वारा पिछले 5 वर्षों से प्रतिदिन मेहनत कर मोक्षधाम भूमि पर मोगरा ,गुलाब, चमेली, चांदनी, गुड़हल, कनेर, परिजात सहित अनेक प्रकार के पौधे लगाए गए हैं, जिनमे अशोक, नीम, गुलमोहर, बांस लगे हुऐ हैं. फलों में पपीता, मौसमी, आम, आंवला, अनार, जामुन, चीकू, अंगूर, बिलपत्र के सेकड़ों पौधे लगाए जा चुके हैं. मोक्षधाम को बगीचे के रूप में निखार कर अनूठी पहल में युवाओ की टोली के साथ समाज बंधुओं ने भी भरपूर सहयोग किया. 

मोक्ष धाम को दे डाला गार्डन का रूप
माली समाज के युवाओं की टीम में राकेश सोलंकी, मनोज सोलंकी, सुनील सोलंकी, रामस्वरूप सोलंकी, माणक सोलंकी, मांगीलाल देवड़ा, पवन सोलंकी, बजरंग देवड़ा सहित टीम द्वारा मोक्ष धाम में मेहनत कर मोक्ष धाम को गार्डन के रूप में विकसित किया गया है. समाज बंधुओं के सामूहिक सहयोग से मोक्ष धाम पर चार दीवारी की व्यवस्था, पानी के टैंक और ब्लॉक फर्श की व्यवस्था कर मोक्षधाम की सुंदरता में चार चांद लगाए जा चुके हैं. 

मोक्षधाम भूमि पर जहां लोग आने से कतराते थे, वहां पर बैठकर अब सूकुन लेने लेगे हैं. युवाओ की मेहनत की बदौलत ऐसा संभव हुआ, जिसके चलते श्मसान भूमि को हरा भरा बना कर पपीता, अमरूद, अनार, इमली, केला, जामुन जैसे फलदारों पौधों की बगियां सजाकर श्मसान भूमि को एक विकसित पार्क बना दिया गया. 

Reporter- Damodar Inaniya

यह भी पढे़ंः 

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

महरीन काजी ने इंस्टा पर लिख दी दिल की बात, शौहर अतहर आमिर खान ने भी दिया प्यारा जवाब

Trending news