बारदाने की कमी की वजह से नहीं होगी MSP पर मूंग खरीदी, समर्थन मूल्य की ऑफिस पर लगा ताला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1423053

बारदाने की कमी की वजह से नहीं होगी MSP पर मूंग खरीदी, समर्थन मूल्य की ऑफिस पर लगा ताला

जिले के खरीद केंद्रों पर 1 नवंबर से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू होनी थी, लेकिन बारदाना संकट की वजह से डेगाना के डेगाना कृषि मंडी सहित जालसू ओर पालड़ी जोधा अलग-अलग केंद्रों पर मूंग की खरीद शुरू नहीं हो पाई.

 बारदाने की कमी की वजह से नहीं होगी MSP पर मूंग खरीदी, समर्थन मूल्य की ऑफिस पर लगा ताला

 NAGAUR : जिले के खरीद केंद्रों पर 1 नवंबर से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू होनी थी, लेकिन बारदाना संकट की वजह से डेगाना के डेगाना कृषि मंडी सहित जालसू ओर पालड़ी जोधा अलग-अलग केंद्रों पर मूंग की खरीद शुरू नहीं हो पाई.MSP पर मूंग खरीद के लिए टोकन जारी होने के साथ ही तुलाई केंद्रों पर सभी तरह की तैयारियां करने को लेकर लापहरवाही देखने को मिल रही है.जिसमें समर्थन मूल्य पर खरीद की ऑफिस पर किसानों को बुधवार को ताला लगा हुआ मिला है.

व्यवस्थापक चेना राम बांगड़ा की जानकारी के अनुसार, खरीद केंद्र पर पर्याप्त बारदाना नहीं होने से फिलहाल अगले 5 से 7 दिनों तक खरीद शुरू नहीं हो पाएगी.आपको बता दें कि समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद के लिए 27 अक्टूबर को टोकन कटाने के लिए किसानों ने ई-मित्र सेंटरों के जरिए पंजीयन किया था.एक दिन में ही इतने टोकन कट गए कि लिमिट पूरी हो गई.टोकन कटने के बाद किसानों को खरीद शुरू होने का इंतजार था,जो एक नवम्बर तक पूरा होने जा रहा था, मगर बारदाना संकट ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है.

दरअसल, डेगाना के सभी 3 खरीद केंद्रों पर इतना बारदाना नहीं है कि मूंग की खरीद शुरू की जा सकें.सिर्फ 300 से 400 कट्टे ही बारदाना है. ऐसे में बगैर बारदाना मूंग की खरीद संभव नहीं होने की वजह से बुधवार को डेगाना क्षेत्र के सभी 3 खरीद केंद्रों पर मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं हो पाई.जो अगले 4 से 5 दिन तक बन्द रहने की आशंका जताई जा रही है.

डेगाना में बारदाने के 25 हजार कट्टों के डेगाना सहित अन्य मंडियों में पहुंचने का इंतजार

कृषक क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने राजफेड अजमेर को 3 केंद्रों के लिए 25 हजार बारदाना के कट्टों का ऑर्डर दे रखा है, जो गांठों में पहुंचना है.अभी इन केंद्रों पर पुराना बारदाना है,लेकिन वो अपर्याप्त है.साथ ही वह कट्टे-फट्टे पड़े है.अगर इस बारदाना से खरीद शुरू भी करे तो समर्थन मूल्य के मूंग उच्च स्तर तक पहुँचाने में परेशानी होगी. लेकिन केंद्रों की यह मंशा है कि एक बार पर्याप्त मात्रा में बारदाना पहुंच जाए और खरीद बिना रुकावट के जारी रहे.अधिकारियों के मुताबिक 7 नवंबर तक बारदाना पहुंचने पर खरीद शुरू होने की आस है.वर्तमान में बारदाना किल्लत की वजह से खरीद शुरू होने में कुछ दिन ऊपर-नीचे भी हो सकते हैं.

इन 3 केंद्रों पर की जानी है खरीद

डेगाना के खरीद केंद्र कृषक क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड के स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि हमारी तरफ से तैयारियां पूरी है.केंद्रों पर कांटे लगवाए जाने के प्रयास किए जा रहे है.श्रमिक तैयार है,लेकिन बारदाना की कमी की वजह से खरीद शुरू नहीं की जा सकी है. जैसे ही बारदाना पहुंचेगा हम खरीद शुरू कर देंगे.आपको बता दें कि डेगाना क्षेत्र के 3 खरीद केंद्र डेगाना कृषि मंडी,जालसू ओर पालड़ी पर मूंग की खरीद की जानी है.

डेगाना में तीन हजार से ज्यादा किसानों ने कटवाए टोकन
डेगाना सहित जालसू,पालड़ी के समर्थन मूल्य के केंद्रों के लिए कुल 3771 किसानों ने मूंग के लिए टोकन कटवाए वही 300 से ज्यादा किसानों ने मूंगफली के लिए टोकन कटवाए.जिसकी खरीद 7 नवम्बर तक की जा सकेगी.

REPORTER - DAMODAR INANIYAN

Trending news