Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान की वो तीन हॉट सीटें, जहां कांग्रेस-बीजेपी में होगा कड़ा मुकाबला
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान की वो तीन हॉट सीटें, जहां कांग्रेस-बीजेपी में होगा कड़ा मुकाबला

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. ऐसे में हम सूबे की उन तीन सीटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

 

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Politics : राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 (Rajasthan Lok Sabha Election 2024) का बिगुल बज चुका है. सात चरणों में होने वाले इस चुनावी समर की शुरुआत 19 अप्रैस से होने जा रही है, और 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग की जाएगी. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए इस बार दो चरणों में चुनाव होंगे. लेकिन, जानकारों का मानना है, इस बार के लोकसभा चुनाव में तीन ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस-बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल कसता है.

जयपुर लोकसभा सीट

राजस्थान की जयपुर लोकसभा सीट को वीआईपी सीट कहा जाता है. यहां 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के रामचरण बोहरा (Ramcharan Bohra) दो बार से सांसद हैं. जानकार इसे बीजेपी के दबदबे वाली सीट मानते हैं. लेकिन जयपुर से कांग्रेस-बीजेपी में से अब तक किसी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. कयास लगाए जा रहे हैं, जयपुर में इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

जोधपुर लोकसभा सीट

जोधपुर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का गृह जिला है. यहां दूसरे फेज में यानी, 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. बता दें, कि जोधपुर से पिछले दो बार से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सांसद हैं. जानकारी के अनुसार, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने  Ashok Gehlot के बेटे वैभव गहलोत को चुनाव में खड़ा किया था, लेकिन वो 2 लाख 74 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे. भारतीय जनता पार्टी ने इस बार भी गजेंद्र सिंह शेखावत को मैदान में उतारा है, तो कांग्रेस ने करण सिंह उचियारड़ा को टिकट दिया है. अब देखना ये है, कि कांग्रेस इस सीट पर बीजेपी को कितनी टक्कर दे पाती है.

बीकानेर लोकसभा सीट

राजस्थान की बीकानेर हॉट सीट में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. बता दें, कि इस सीट को बीजेपी-कांग्रेस दोनों पार्टियां अहम मान रही हैं. भारतीय जनता पार्टी ने यहां से अर्जुन राम मेघवाल को टिकट दिया है, तो कांग्रेस ने गोविंद राम मेघवाल को मैदान पर उतारा है. बताया जा रहा है, कि बीकेनेर संसदीय क्षेत्र में ब्राह्मण और अनुसूचित जाति के सबसे ज्यादा वोटर हैं. राजनीतिक जानकारों मानना है, कि वैसे तो दोनों पार्टियों के लिए राजस्थान की सभी 25 सीटें अहम हैं, लेकिन इन तीन सीटों पर कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.

Trending news