Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के सेंबल पर चुनाव लड़ रहे इस प्रत्याशी के साथ पार्टी क्यों कर गई इतना बड़ा गेम?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2199320

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के सेंबल पर चुनाव लड़ रहे इस प्रत्याशी के साथ पार्टी क्यों कर गई इतना बड़ा गेम?

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान की एक ऐसी सीट, जहां कांग्रेस के सेंबल से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी को वोट ना करने की अपील खुद कांग्रेस पार्टी ही कर रही है.

 

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव का प्रचार जोर पकड़ चुका है. सभी पार्टियां एक-दूसरे के वोट पर सेंध लगाने की जुगत में लगी हुई हैं. इस बीच, कांग्रेस एक प्रत्याशी को वोट ना करने की अपील की है. जी हां, शायद आपको सुन कर आश्चर्य होगा, कि कांग्रेस ने उन्ही के चुनाव चिह्न से इलेक्शन लड़ रहे उम्मीदवार को वोट ना देने की अपील की है.  राजस्थान की एक ऐसी सीट भी है, जहां प्रत्याशी की बगावत के बाद, कांग्रेस ने पहले तो उम्मीदवार को 6 साल के लिए पार्टी से बार कर दिया, और फिर लोगों से ये अपील की, कि कांग्रेस के चुनाव चिह्न से इलेक्शन लड़ रहे प्रत्याशी को वोट करें.

BAP ने की थी अपील

हम बात कर रहे हैं, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट की. इस सीट पर कांग्रेस ने आखिरी समय पर अरविंद डामोर (Arvind Damor) के मैदान में उतारा था. लेकिन  BAP प्रत्याशी राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) ने जब कांग्रेस को इंडिया गठबंधन की दुहाई दी, और X पर लिखा -  "बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन करते हुए, अगर इण्डिया गठबंधन में कांग्रेस सीट को छोड़ती है, तो हम और यहां के समस्त रहवासी कांग्रेस आलाकमान के आभारी रहेंगे, और भाजपा को धूल चटाएंगे." तो कांग्रेस ने बांसवाड़ा सीट पर अपने प्रत्याशी से नामांकन वापस लेने को कहा.

लेकिन जब, कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन वापस लेने से इनकार किया, तो कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से 6 साल के लिए बाहर कर दिया है. पार्टी के इस कदम के बाद, अरविंद डामोर ने इसका कड़ा विरोध जताते हुए कहा,"मुझसे नामांकन विड्रॉल कराना था, तो जिस दिन नामांकन भरा उस दिन मुझे बता देते. मुझे पता होता तो में नामांकन दाखिल ही नहीं करता. मुझे क्यों बेवकूफ बनाकर अर्जुन बामनिया और जिला अध्यक्ष ने फॉर्म भरवाया? 17 साल मेरी और 40 साल के मेरी मां के राजनीति करियर को क्यों दांव पर लगाया? क्यों मुझे बली का बकरा बनाने की कोशिश की गई? कांग्रेस पार्टी ने मुझे निष्कासित किया है. पार्टी चाहती तो पहले बोलती, तो मैं फॉर्म ही नहीं भरता".  

क्या चाहती है कांग्रेस?

डामोर के इस बयान से खफा कांग्रेस ने लोगों से ये अपील की है, डामोर को वोट ना करें. कांग्रेस चाहती है, इस सीट पर कांग्रेस के वोट BAP प्रत्याशी राजकुमार रोत को जाएं, ताकि रोत, बीजेपी उम्मीदवार महेंद्रजीत सिंह मालवीया (Mahendrajit Singh Malviya) को चुनाव में टक्कर दे सकें. अब देखना ये है, कि कांग्रेस की इस अपील का लोगों पर क्या असर होता है?

 

Trending news