Lok Sabha Election 2024 : दो लोसकभा चुनावों में करारी हार के बाद, ये नया प्रयोग करने जा रही कांग्रेस
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : दो लोसकभा चुनावों में करारी हार के बाद, ये नया प्रयोग करने जा रही कांग्रेस

Rajasthan Politics : पिछले दो लोकसभा चुनाव से राजस्थान से एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही कांग्रेस राजस्थान से प्रदेश से अब की बार एक नया प्रयोग शुरू करने जा रही है.

 

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Jaipur : पिछले दो लोकसभा चुनाव से राजस्थान से एक भी सीट जीत पाने में नाकाम रही कांग्रेस राजस्थान से प्रदेश से अब की बार एक नया प्रयोग शुरू करने जा रही है. इस बार कांग्रेस पार्टी जनता का चुनावी घोषणा पत्र जनता के बीच ही जारी करेगी. इसके लिए पार्टी ने 6 अप्रैल का दिन मुकर्रर किया है, जब राजधानी जयपुर से सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जारी करेगी. 

लोकसभा चुनाव के अब तक के इतिहास में कांग्रेस की तरफ से यह पहला मौका है जब पार्टी राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में घोषणा पत्र का ऐलान जनता के बीच करेगी. पार्टी की इस रणनीति को देखकर लग रहा है कि कांग्रेस के थिंक टैंक नए प्रयोग कर रहे हैं. लेकिन क्या यह प्रयोग कारगर होंगे?.सवाल यह भी कि आखिर किस सोच के साथ इस प्रयोग को किया जा रहा है. और सवाल यह भी कि. क्या प्रत्येक राज्य के लिए कांग्रेस पार्टी कुछ अलग मुद्दे जोड़कर घोषणापत्र तैयार करेगी?

लोकसभा के रण में कांग्रेस पूरी तैयारी के साथ उतर रही है. अबकी बार पार्टी के बड़े नेताओं की सभा राजधानी जयपुर में होगी. जिसमें कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे. 6 अप्रैल को राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में होने वाली इस बड़ी सभा से कांग्रेस पार्टी अपने चुनावी घोषणा पत्र का ऐलान भी करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा की जनता का मेनिफेस्टो जनता के बीच लॉन्च किया जाएगा. गहलोत ने कहा कि किसी कारण से उनकी सरकार रिपीट नहीं हो सकी. लेकिन कांग्रेस ने अच्छा चुनाव लड़ा. और वोटों में इजाफा भी हुआ. गहलोत कहते हैं कि अभी भी जनता में अण्डर करन्ट दिख रहा है. और कांग्रेस पार्टी इस बार देश के साथ ही प्रदेश में चौंकाने वाले नतीजे देगी.

उधर पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस के मंच से मेनिफेस्टो लॉन्चिंग के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी से 10 साल के कामकाज का हिसाब भी मांगा जाएगा. डोटासरा ने कहा कि 10 साल में महंगाई की क्या स्थिति रही. किसान का आमदनी दुगुनी करने की बात कहां तक पूरी हुई. और आर्थिक सुधार के मोर्चे पर सरकर ने क्या काम किया. यह भी बीजेपी को बताना चाहिए. डोटासरा ने इलैक्टॉरल बॉन्ड को देश का सबसे बड़ा घोटाला बताते हुए कहा कि अब तो इसे कोर्ट भी अवैध बता चुका है.

 

इधर कांग्रेस जनता के बीच मेनिफेस्टो जारी करने की तैयारी कर रही है. उधर बीजेपी ने पिछली घोषणाओं पर सवाल उठाये हैं. बीजेपी के प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज कहते हैं. कि इससे पहले भी कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी. बेरोजगारों को भत्ता देने की बात की थी. लेकिन उनको भी पूरा नहीं किया. भारद्वाज ने कांग्रेस पर वोटर्स से छलावा करने के आरोप लगाए.

कांग्रेस पार्टी मरूधरा से मेनिफेस्टो का ऐलान करने की तैयारी कर रही है. लेकिन क्या कांग्रेस की यह कोशिश जनता के गले उतरेगी. साथ ही सोनिया गांधी की मौजूदगी को कांग्रेस बड़े रूप में पेश करने की तैयारी कर रही है. लेकिन क्या कांग्रेस के कार्यकर्ता और आम जनता. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की इस भावना को समझ पाएंगे. सवाल यह भी कि, कांग्रेस की यह नई कोशिश क्या पार्टी के लिए कोई नई राह या नये नतीजे लाने वाली होगी?

Trending news