सांगोद पंचायत समिति में मेटों को बेहतर काम के लिए दिया गया प्रशिक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1222902

सांगोद पंचायत समिति में मेटों को बेहतर काम के लिए दिया गया प्रशिक्षण

सांगोद और कनवास कलस्टर में मनरेगा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के उद्देश्य को लेकर यहां पंचायत समिति सभागार भवन में योजना में कार्यरत मेटों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ. पंचायत समिति सांगोद और बंजर भूमि, चरागाह विकास बोर्ड के सदस्यों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण में ग्रामीण समुदाय का क्षमता सवर्धन कार्यक्रम के तहत मेटों को प्रशिक्षण दिया गया.

बेहतर काम  के लिए दिया गया प्रशिक्षण

Sangod : सांगोद और कनवास कलस्टर में मनरेगा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के उद्देश्य को लेकर यहां पंचायत समिति सभागार भवन में योजना में कार्यरत मेटों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ. पंचायत समिति सांगोद और बंजर भूमि, चरागाह विकास बोर्ड के सदस्यों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण में ग्रामीण समुदाय का क्षमता सवर्धन कार्यक्रम के तहत मेटों को प्रशिक्षण दिया गया.

खंड विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा ने मेटों को मेट के रूप में मनरेगा योजना में गांवों में अच्छे कार्य करवाने को लेकर निर्देशित किया गया. उन्होंने कहा कि मेट की फिल्ड में अच्छी पकड़ के साथ ही बेहतर कार्य करवाने के लिए मेट के कार्यो की अच्छी तरह जानकारी होनी चाहिए. मेट को सरकार और श्रमिकों के बीच की कड़ी माना जाता है. ऐसे में मेट की भूमिका भी ज्यादा बढ़ जाती है. उन्होंने मनरेगा कार्य स्थलों पर तखमीना अनुसार ले-आउट और कार्यो की ड्रेसिंग करवाने की सलाह दी. 

यह भी पढ़ें  : IOC की पाइप लाइन से हो रही क्रूड ऑयल की चोरी, 8 पुलिसकर्मी एक साथ सस्पेंड

साथ ही प्रशिक्षण के दौरान संभागियों को मनरेगा योजना और ग्रामीण विकास, चरागाह विकास में मेट की भूमिका पर चर्चा करते हुए मेट दायित्व, मजदूरों के हक, पूरा काम-पूरा दाम, मजदूरों को नाप कर टास्क देना और किए गए कार्यो को मापना, मजदूरी निकालना, एनएमएमएस के माध्यम से उपस्थिति दज करने को लेकर प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण में एफईएस संभागीय प्रशिक्षण समन्वयक धीरज राजोरा, मंजू शर्मा, कनिष्ठ तकनीकी सहायक संजय भार्गव और कनिष्ठ सहायक केशव यादव ने प्रशिक्षण दिया. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news