राजस्थान को मिली नए एयरपोर्ट की सौगात! इस शहर में बनकर होगा तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2351184

राजस्थान को मिली नए एयरपोर्ट की सौगात! इस शहर में बनकर होगा तैयार

Rajasthan Breaking News: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देने और देश भर में नए ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड हवाई अड्डों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए हैं.

Rajasthan Breaking News

Rajasthan Breaking News: भारतीय नागरिक उड्डयन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान के लिए अच्छी खबर है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने राज्य में एक नए हवाई अड्डे के निर्माण के लिए शहरी विकास विभाग, राजस्थान सरकार और नागरिक उड्डयन विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. 

यह कदम राज्य सरकार द्वारा इस महीने की शुरुआत में एक नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद उठाया गया है.नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देने और देश भर में नए ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड हवाई अड्डों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत, सरकार ने असेवित और कम सेवा वाले हवाई अड्डों से क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने का फैसला किया.

राजस्थान में नया एयरपोर्ट
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने नए एयरपोर्ट के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. यह एयरपोर्ट राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक कोटा में बनेगा. यह शहर JEE और NEET जैसी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए जाना-माना स्थान है. ये पर्यटकों के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य है.

कोटा एयरपोर्ट न्यूज़
कोटा में एयरपोर्ट बनने से शहर भारतीय विमानन मानचित्र पर छा जाएगा. अब, समझौते के अनुसार, राजस्थान सरकार ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि उपलब्ध कराएगी और एयरपोर्ट के निर्माण, विकास और संचालन के लिए AAI जिम्मेदार होगा.

कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
कोटा का ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 440.086 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जाएगा. इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार की जा रही है.इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पर समीक्षा बैठक की. 

बिरला राजस्थान के कोटा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं.बैठक के दौरान नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष को बताया कि मंत्रालय हवाई अड्डे के प्रति गंभीर है तथा अधिकारियों को शीघ्र विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

कोटा एयरपोर्ट के उद्घाटन की तिथि
राजस्थान के नए एयरपोर्ट के उद्घाटन की सही तिथि और समय अभी तक ज्ञात नहीं है. हालांकि, निर्माण शुरू होने के दो साल के भीतर नए ग्रीनफील्ड को चालू करने का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्या की पत्नी 'शीला' पर मंडराया खतरा, मिली धमकी

Trending news