सावधान! फेसबुक के बाद अब व्हाट्सएप हैक, DP लगाकर मांगें जा रहे पैसे
Advertisement

सावधान! फेसबुक के बाद अब व्हाट्सएप हैक, DP लगाकर मांगें जा रहे पैसे

कोटा में इन दिनों व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर ऑनलाइन तरीके से ठगी करने, रुपये मांगने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ठग व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर परिचितों और मित्रों से पैसा मांग रहे हैं. 

सावधान! फेसबुक के बाद अब व्हाट्सएप हैक, DP लगाकर मांगें जा रहे पैसे

Pipalda, Kota News: मोबाइल में व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए. साइबर अपराधी अब व्हाट्सएप को भी हैक कर ले रहे हैं. क्षेत्र में इन दिनों व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर ऑनलाइन तरीके से ठगी करने, रुपये मांगने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पिछले 5 दिन में दर्जनों मामले क्षेत्र में सामने आने के बाद अब हाईप्रोफाइल के साथ आम लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. ऑनलाइन तरीके से जहां ठग नगर वासियों, राजनेताओं यहां तक की सरकारी अधिकारियों तक के फोटो लगाकर व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर परिचितों और मित्रों से पैसा मांग रहे हैं. 

हालांकि लोगों की जागरूकता और अज्ञात नंबर पर पैसे लेनदेन की बात के चलते लोग ठगी का शिकार होने से बच गए, लेकिन फिर भी कई लोग नासमझी के चलते ठगी का शिकार बन गए, जो शर्म के मारे सामने नहीं आ रहे. हालांकि इस संबंध में अधिकांश लोगों ने 1930 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवाई गई है. वहीं, पुलिस ने भी ग्रामीणों से जागरूक बनने और सावधान रहने की अपील की है. 

परिचितों के फोन आए तब चला पता 
नगरवासी लक्ष्मी मैरिज गार्डन मालिक देवीलाल सुमन ने बताया कि 4 दिन पहले अज्ञात ठगों द्वारा व्हाट्सएप डीपी पर मेरी फोटो लगाकर मेरे सभी परिचितों से पैसे मांगे. हालांकि इसमें मोबाइल नंबर मेरे नहीं है. बाद में नंबर ब्लॉक करवाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई. वहीं, होमगार्ड जवान अब्दुल मुजीब लाहौरी ने बताया कि ठगी करने वाले लोग मेरी व्हाट्सएप पर डीपी लगाकर मेरी फ्रेंड लिस्ट से जुड़े मोबाइल नंबरों पर मैसेज भेज कर पैसे मांग रहे हैं. जब परिचितों के फोन आए तब पता चला मेरा व्हाट्सएप ही हैक कर लिया गया है. इसी तरह अंजुमन कमेटी सदर अब्दुल मजीद के भी जीमेल आईडी, व्हाट्सएप को हैक कर लिया. 

सभी परिचितों के अत्यधिक आवश्यकता बताते हुए मैसेज भेजकर किसी से 10 हजार किसी से 5 हजार रुपये की मांग की गई. इसी तरह शिक्षा विभाग के रामावतार आदि लोगों के साथ भी यहीं हुआ, जहां उनके व्हाट्सएप को हैक कर अज्ञात ठगों ने उनकी डीपी चोरी कर परिचितों और मित्रों को मैसेज कर पैसे मांगे. सभी को परिचितों के फोन आने पर व्हाट्सएप हैक का पता चला. 

एक ही नंबर, हर बार डीपी अलग 
सुल्तानपुर क्षेत्र में शनिवार को आधा दर्जन से अधिक व्हाट्सएप पर पैसे मांगने के मामले सामने आए. इनमें लोगों के परिचितों से एक जैसे ही मैसेज भेज कर पैसों की मांग की गई, लेकिन इन सब में कॉमन बात यह रही कि अलग-अलग लोगों के व्हाट्सएप हैक हुए जहां हैकर ने सभी की डीपी चुराकर उन सभी के वहाट्सएप की लिस्ट पर एक ही मोबाइल नंबर 9893395425 उपयोग में लिया और इसी नंबर से मैसेज भेजकर पैसे मांगे. ऐसे में अब जरूरत है कि जागरूक बने और ठगी का शिकार होने से बचें. 

व्हाट्सएप का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान 
1. अगर आप चैटिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात की जानकारी होगी कि व्हाट्सएप पर आपको कोई भी कॉल कर सकता है. यानि कोई दूसरा व्हाट्सएप यूजर आसानी से आपको कॉल कर सकता है, भले ही वह शख्स आपके लिए अनजान ही क्यूं ना हो. ऐसे में कभी भी अनजान नंबर से कोई भी कॉल आने पर उसे एक बार में बिल्कुल ना उठाएं. 

2. किसी अनजान नंबर पर चैंटिग कर रहे हैं, तो केवल व्हाट्सएप डीपी के आधार पर कोई भी पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें. संदेह की स्थिति में उस नंबर की डिटेल्स ट्रू कॉलर पर जांच लें. चाहें तो व्हाट्सऐप पर कॉल की बजाय नंबर की जांच के बाद नॉर्मल कॉल पर बात करें. 

3. कई बार साइबर अपराधी लड़की का झांसा देकर ठगी का जाल फेंकते हैं, ऐसे में किसी भी अनजान शख्स से व्हाट्सएप पर दोस्ती करने से बचें. ध्यान रहे दोस्ती या डेटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. किसी नए- नए दोस्त से व्हाट्सएप कॉल पर अश्लील तस्वीरें और वीडियो शेयर करने से बचें. 

4. व्हाट्सएप पर अक्सर जानकारी के रूप में नाम और डीपी ही साझा की जाती है. ऐसे में नाम और तस्वीर फेक होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि यूजर इसे खुद अपने मुताबिक एडिट कर सकता है इसलिए किसी भी नंबर से कोई लिंक आने पर उस पर क्लिक करने से बचें. 

साइबर ठगी को लेकर अभी तक किसी प्रकार की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाई गई है. व्हाट्सएप पर डीपी बदलने और पैसे मांगने को लेकर पीड़ित 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. ठगी की वारदातों को जागरूकता से ही रोका जा सकता है. 

Trending news