दुनिया के पहले ग्रामीण ओलंपिक खेल राजस्थान में, इन खेलों का होगा आयोजन, पढ़ें पूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306152

दुनिया के पहले ग्रामीण ओलंपिक खेल राजस्थान में, इन खेलों का होगा आयोजन, पढ़ें पूरी डिटेल्स

कोटा: राजीव गांधी ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई. ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जा रहे खेलों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी कराए जिससे युवाओं में खेलों के प्रति आकर्षण पैदा हो सकें. 

ग्राम पंचायतवार तैयारियों को दिया जा रहा अन्तिम रूप.

Ladpura: राजीव गांधी ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई जिसमें 29 अगस्त से शुरू हो रहे खेलों के आयोजन में ग्राम पंचायतवार तैयारियों को अन्तिम रूप दिया गया.

ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों में भागीदारी
जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जा रहे खेलों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी कराए जिससे युवाओं में खेलों के प्रति आकर्षण पैदा हो सकें. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतवार टीमों का गठन कर ऑनलाईन पोर्टल पर सूचना अपडेट कराने के साथ खेल सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें.

20 अगस्त से ही खेलों का अभ्यास कराने के दिए निर्देश
उन्होंने पंचायतवार खेल मैदान की उपलब्धता एवं विद्यालयों में खेल सामग्री का आंकलन कर पंजीकृत खिलाड़ियों से 20 अगस्त से ही खेलों का अभ्यास शुरू कराने के निर्देश दिए. उन्होंने शिक्षा विभाग से ग्राम पंचायतवार शारीरिक शिक्षकों की जिम्मेदारी तय कर खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए ग्राम पंचायतवार खेल मैदानों की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए.

उन्होंने प्रत्येक खेलवार टीमों का गठन कर स्थानीय जन प्रतिनिधियों, भामाशाह, गणमान्य नागरिकों का सहयोग लेकर समारोह पूर्वक खेल गतिविधियों के आयोजन की तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए.

जिला कलक्टर ने कहा कि जिस प्रकार विद्यालय स्तर पर टूर्नामेंट आयोजित किए जाते थे इसी प्रकार ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों की सक्रिय भागीदारी से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए. उन्होंने ग्रामीण ऑलम्पिक आयोजन में स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर सामारोह पूर्वक कार्यक्रम करने के निर्देश दिए.

प्रतियोगिताओं के लिए सूचीबद्ध करने के निर्देश जारी
सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी ने कहा कि प्रत्येक पंचायतवार सरकार के निर्देशों की पालना में टीमों का गठन कर उपलब्ध संसाधनों का समय पर आकलन करें. उन्होंने विद्यालयों में उपलब्ध खेल सामग्री के अतिरिक्त आवश्यकता के लिए सूची बनाकर तैयार करने के निर्देश दिए जिससे भामाशाह, जन प्रतिनिधियों अथवा सीएसआर मद से सामग्री की उपलब्धता की जा सकें. उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर चिन्हित विजेता टीम का चयन कर ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए.

जिले में अभी तक 161 टीमों का गठन
जिला खेल अधिकारी अजीज पठान ने प्रतियोगिता के आयोजन के समय की व्यवस्थाओं के बारे विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 161 टीमों का गठन किया जा चुका है. ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों में ऑनलाईन पंजीयन का कार्य पूरा कर लिया गया है, शारीरिक शिक्षकों को खेलों के आयोजन के बारे में जारी दिशा निर्देशों से भी अवगत करा दिया गया है. जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रदीप चौधरी ने ग्राम पंचायतवार विद्यालयों में खेल सामग्री एवं खेल मैदानों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- मरुधरा पर मानसून मेहरबान, 716 में से 479 बांध फुल, कोटा के बांधों में 90 फीसदी पानी

इन खेलों का होगा आयोजन
राजीव गांधी ग्राीमण ऑलम्पिक खेलों में कबड्डी, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर से लेकर राज्य स्तर तक आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं में चार-चार दिवस का समय निर्धारित किया गया है. ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 29 अगस्त से शुरू होंगी, ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 12 सितम्बर से तथा जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 22 सितम्बर से शुरू होंगी. प्रथम दिवस कबड्डी एवं खो-खो, द्वितीय दिवस शूटिंग बॉल एवं टेनिस बॉल क्रिकेट तथा तृतीय दिवस हॉकी और वॉलीबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी.

ये होगी समिति
ग्राम पंचायत स्तर पर ऑलम्पिक खेलों के आयोजन के लिए समिति का गठन किया गया है जिसमें संयोजक ग्राम पंचायत सरपंच, सदस्य सचिव संबंधित राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं सदस्य पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी और शारीरिक शिक्षक होंगे. इसी तरह ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर भी समितियों का गठन किया गया है. बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें.

कोटा जिले की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news