कोटा में किसान महाकुंभ बना वरदान, कृषि मंत्री ने नई तकनीक से खेती करने की अपील की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1545434

कोटा में किसान महाकुंभ बना वरदान, कृषि मंत्री ने नई तकनीक से खेती करने की अपील की

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत की नई पीढ़ी को खेतों में रोकने के लिए खेती को तकनीक से जोड़ना होगा.

कोटा में किसान महाकुंभ बना वरदान, कृषि मंत्री ने नई तकनीक से खेती करने की अपील की

कोटा: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत की नई पीढ़ी को खेतों में रोकने के लिए खेती को तकनीक से जोड़ना होगा. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की पहल पर कोटा में हो रहे दो दिवसीय कृषि महोत्सव के समापन के मौके पर किसानों से मुखातिब होते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों के सामने प्रदर्शित किए गए स्टार्टअप और खेती के नए आविष्कारों को लेकर भी बात की और कहा कि नए आविष्कारों को प्रयोगशाला से खेतों में पहुंचाना होगा.

ड्रोन टेक्नोलॉजी, बायो फर्टिलाइजर से खेती करने पर जोर

वहीं इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ऐलान किया कि अब हाड़ौती की हर खेत का मृदा परीक्षण कराएंगे और देश के कृषि तंत्र में बदलाव की शुरुआत हाडौती के खेतों से होगी. नए कृषि आविष्कार, कृषि स्टार्टअप और कृषि नवाचारों के साथ ड्रोन टेक्नोलॉजी, बायो फर्टिलाइजर और उन्नत खेती के परीक्षण से लेकर प्रशिक्षण तक हासिल करने को कोटा में हुए कृषि महोत्सव में कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र से हजारों की तादाद में किसान जुटे.

प्रशिक्षण शिविरों में 30 से ज्यादा सत्र हुए आयोजित

इस दौरान दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में 30 सत्र हुए और हर सत्र में कृषि वैज्ञानिकों ने एक समय में 750 किसानों को विशेष तरह का उन्नत और आधुनिक खेती का प्रशिक्षण दिया.. केंद्रीय कृषि मंत्री ने इस दौरान कहा कि केवल जमीन होने से नहीं बल्कि आधुनिक खेती का ज्ञान होने से ही किसान समृद्ध हो पाएगा.

हाड़ौती अंचल के किसानों को होगा फायदा

कृषि महोत्सव में जुटे किसानों से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी विस्तार से संवाद किया और खासकर हाड़ौती अंचल के किसानों से खेती की वैज्ञानिक विधि सीखकर कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने की नई तकनीक अपनाने का आह्वान किया. इस दौरान बिरला ने कहा कि देश के अर्थ तंत्र में बदलाव लाने के लिए कृषि तंत्र का नया ढांचा खड़ा करना होगा और हमारी कोशिश है कि इस बदलाव की शुरुआत हाडोती के खेतों से हो.

मोटे अनाज की महत्ता पर चर्चा

कृषि महोत्सव के दौरान मोटे अनाज की महत्ता पर भी विस्तार से बात हुई और साथ में आयुष फसलों के अलावा वैश्विक मांगों के अनुरूप खेती की बात भी किसानों तक पहुंचाने की कोशिश की गई. समारोह के अंतिम दिन प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी के अलावा विधायक संदीप शर्मा, अशोक डोगरा, कल्पना देवी, मदन दिलावर और पूर्व विधायक हीरालाल नागर भी किसानों के बीच पहुंचे.

Trending news