जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने की जनसुनवाई, समस्याओं का हुआ निराकरण
Advertisement

जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने की जनसुनवाई, समस्याओं का हुआ निराकरण

रामगंजमंडी में जिला कलेक्टर हरिमोहन मीना पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेन्द्रसिंह सागर ने खैराबाद पंचायत समिति में आयोजित ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में भाग लेकर आमजन की समस्याओं को सुना और मौके पर ही समाधान कर राहत प्रदान की है. 

समस्याओं का हुआ निराकरण

Ramganj Mandi: राजस्थान के रामगंजमंडी में जिला कलेक्टर हरिमोहन मीना पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेन्द्रसिंह सागर ने खैराबाद पंचायत समिति में आयोजित ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में भाग लेकर आमजन की समस्याओं को सुना और मौके पर ही समाधान कर राहत प्रदान की है. जन सुनवाई में वीसी के माध्यम से मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा भी परिवादियों से रूबरू हुई. जनसुनवाई में 85 परिवाद प्राप्त हुए जिनमें से 21 का मौके पर निस्तारण किया गया. 

जिला कलेक्टर ने कहा कि जनसुनवाई में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे, इसके लिए अधिकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ परिवादों का मौके पर सत्यापन कर निस्तारण की कार्रवाई करे. साथ ही उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पात्रता के आधार पर सभी आवेदकों के दस्तावेजों की जांचकर उनकी पूर्ति कराए और स्वीकृति प्रदान करें. 

विभिन्न विभागों की योजनाओं की जनसुनवाई में प्रचार-प्रसार कर जानकारी दे, जिससे आम नागरिक पात्रता के आधार पर लाभ ले सके. साथ ही उन्होंने राजस्व मामलों में सीमाज्ञान, पत्थरगढी, नाम शुद्धिकरण जैसे मामलों में त्वरित निर्णय लेकर आम काश्तकारों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए है. जिला कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से मुख्य सचिव को जिले में जनसुनवाई के तहत समस्या निराकरण के लिए किए जा रहे नवाचारों के बारे में जानकारी दी.

ग्राम पंचायत से जिला स्तर तक नियमित जनसुनवाई के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उपस्थित रहकर मौके पर समस्या समाधान के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों का मजमे-आम में विभागों से फीडबैक लेकर जानकारी ली और लंबे समय से निस्तारण नहीं होने वाले प्रकरणों में संबंधित विभागों को समयबद्ध कार्य करने के निर्देश दिए.

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने कहा कि सभी विभाग टीम भावना के साथ आम नागरिकों को सरकार की मंशा के अनुरूप त्वरित लाभ प्रदान करें. ऐसे प्रकरण जिनमें पुलिस की सहायता लिए जाने की आवश्यकता है उनमें एक-दूसरे का सहयोग कर नियमानुसार समस्याओं का अंतिम रूप से निस्तारण करें. इस अवसर पर प्रधान कलावती, उप जिला प्रमुख कृष्ण गोपाल अहीर सहित जनप्रतिनिधिगण, उपखंड अधिकारी अशोक कुमार मीणा, पुलिस उपाधीक्षक एन प्रवीण नायक सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

सज्जन बाई के नाम में हुआ संशोधन
जनसुनवाई में ग्राम रावली निवासी सज्जन बाई पुत्री बाला ने राजस्व रिकार्ड में नाम गलत इंद्राज होने से आ रही परेशानियों के बारे में बताते हुए नाम शुद्धिकरण के लिए आवेदन दिया, जिसे मौके पर राहत प्रदान की गई. सज्जन बाई के ग्राम किशोर पुरा में राजस्व रिकॉर्ड में सज्जनबाई दर्ज था और रावली में राजस्व रिकॉर्ड में प्रेमबाई दर्ज होने से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था.

मौके पर ट्रासफार्मर के हुए आदेश जारी
जनसुनवाई में बूरनखेड़ी निवासी प्रियंका कंवर पत्नि प्रद्युम्मन के पोल्ट्री फार्म में लगी सिंगलफेस की डीपी नहीं बदली जा रही थी, जिसे मौके पर ही सत्यापन करवाकर डीपी बदलवाई गई. इसी प्रकार आम नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के आवेदनों, व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं, कृषि, विद्युत, पेयजल संबंधी समस्याओं का मौके पर निराकरण किया गया.

Reporter: Himanshu Mittal

यह भी पढ़ें - रामगंजमण्डी में अपने ही खेत में काम कर रहे युवक की हुई मौत, जाने कैसे....

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news