राजस्थान में घातक हो सकता है डेंगू का डंग,कोटा में स्पीकर बिरला ने जताई चिंता
Advertisement

राजस्थान में घातक हो सकता है डेंगू का डंग,कोटा में स्पीकर बिरला ने जताई चिंता

Dengue In Rajasthan: राजस्थान में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर कोटा के मेडिकल कॉलेज में बैठक आयोजित की गई है.लोक सभा अध्यक्ष ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है. ये बैठक बुधवार को आयोजित की गई है.

 

राजस्थान में घातक हो सकता है डेंगू का डंग,कोटा में स्पीकर बिरला ने जताई चिंता

Dengue In Rajasthan: राजस्थान में डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं.पीड़ितों में मल्टी ऑर्गन फेल्योर और शॉक के कारण मृत्यु और भी ज्यादा दुखद है.हमारे लिए प्रत्येक जिंदगी कीमती है, और उसे बचाने के लिए हमें सारे प्रयास करने होंगे.

प्रशासन युद्धस्तर पर डेंगू की रोकथाम और बचाव के प्रति जागरूकता उत्पन्न करें.इसमें मेडिकल कॉलेज प्रशासन,सामाजिक संस्थाओं,हॉस्टल एसोसिएशन का भी सहयोग लें.यह बात लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को डेंगू के रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए कही.

मेडिकल कॉलेज परिसर में आयोजित बैठक में स्पीकर बिरला ने पहले कोटा में डेंगू के प्रसार की विस्तृत जानकारी ली.डॉक्टरों ने बताया कि अधिकांश मामले तलवंडी,जवाहर नगर तथा महावीर नगर क्षेत्र से आ रहे हैं.इनमें अधिकांश रोगी 15 से 22 वर्ष आयुवर्ग के हैं. रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से अनेक टीमों को लगाया गया जो जागरूकता उत्पन्न करने का भी प्रयास कर रहे हैं.

स्पीकर बिरला ने कहा कि आमजन को सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया तथा व्यक्तिगत सम्पर्क कर बचाव के उपायों और डेंगू के लक्ष्णों के प्रति जागरूक किया जाए। आमजन और हॉस्टल संचालकों से कहें कि प्रत्येक सात दिन में कूलर और पानी की टंकी की सफाई करवाएं। संभव हो तो भवन के भीतर पेस्टीसाइड स्प्रे भी करवाएं.

मेडिकल कॉलेज प्रशासन भी डेंगू के प्रत्येक मरीज के उपचार पर विशेष फोकस करे. अस्पताल प्रशासन प्रत्येक गु्रप के एसडीपी डोनर्स की सूची अपने पास तैयार रखे. ब्लड बैंक में भी प्रत्येक गु्रप के रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. यदि किसी ग्रुप की कमी है तो अवगत करवाएं,सामाजिक कार्यकर्ताओं से बोलकर कमी को दूर किया जाएगा.

डीपी पर लगाएंगे जानकारी का पोस्टर

स्पीकर बिरला ने बैठक में कहा कि एक ऐसा पोस्टर तैयार करें जिसमें डेंगू के कारण,बचाव के तरीकों,लक्ष्णों तथा डेंगू होने के बाद बरती जाने वाली सावधानियों की विस्तृत जानकारी हो. इसका वितरण करने के साथ सभी अपनी डीपी पर भी लगाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंच सकें. इसके अलावा चिकित्सक एफएम और टीवी चैनल पर भी अपनी साउंड बाइट्स दें ताकि लोगों को जानकारी मिल सके.

निजी अस्पतालों में सस्ती दर पर हो जांच

बैठक में डॉक्टरों ने कहा कि निजी अस्पतालों में डेंगू की जांच काफी महंगी दर पर की जा रही है.इस पर स्पीकर बिरला ने कहा कि जांच की दर सस्ती होनी चाहिए ताकि आजन पर ज्यादा बोझ नहीं आए. जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि वे निजी अस्पतालों में जांच दर को लेकर उचित आदेश जारी करेंगे.

प्राइवेट वार्ड के प्रस्ताव तैयार करें

बैठक में स्पीकर बिरला ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन से न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में प्राइवेट वार्ड के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने को भी कहा. बिरला ने कहा कि वे सीएसआर के माध्यम से प्राइवेट वार्ड्स बनवा देंगे, लेकिन मेडिकल कॉलेज प्रशासन पहले ऐसा नक्शा तैयार करे जो आने वाली कई वर्षों की आवश्यकता को पूरी कर सकें.

Reporter- KK Sharma 

ये भी पढ़ें- सीएम अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- ज्यूडिशियरी दबाव में, संविधान की धज्जियां उड़ रही

 

Trending news