Kota: कोटा में डिफेंस एक्सपो का आगाज, रक्षा राज्य मंत्री और लोकसभा स्पीकर रहें मौजूद
Advertisement

Kota: कोटा में डिफेंस एक्सपो का आगाज, रक्षा राज्य मंत्री और लोकसभा स्पीकर रहें मौजूद

कोटा के दशहरा मैदान में देश के तीसरे और राजस्थान के पहले डिफेन्स एक्सपो का आयोजन किया गया. एक्सपो में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और लोकसभा स्पीकर ओमबिरला ने शिरकत की.

कोटा डिफेन्स एक्सपो

Kota: कोटा के दशहरा मैदान में देश के तीसरे और राजस्थान के पहले डिफेन्स एक्सपो का आयोजन किया गया. इस दौरान सैन्य स्टार्टअप के साथ ही सैन्य हथियार निर्माण के लघु उद्योग स्थापना के लिये एमएसएमई सेक्टर को आकर्षित करने के लिए, कोटा में हो रहें इस डिफेन्स एक्सपो में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और लोकसभा स्पीकर ओमबिरला ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने सैन्य हथियार और उपकरण बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ ही इनोवेटिव स्टार्टअप आइडिया वाले युवाओं और लघुउद्दमियों के साथ भी मुलाकात की गई. एक्सपो की सबसे खास बात रही आधुनिक-सशस्त्र और आत्मनिर्भर हो रही भारतीय सेना की झलक इसमे देखने को मिली.

देश के रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो से बदलते-सशक्त होते इंडिया की छवि साफ झलकती हैं. इस अवसर पर इस दौरान मेजबान सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि बिजली-पानी की प्रचुरता और दिल्ली-मुंबई रूट की लोकेशन होने के कारण कोटा में इस बात की पर्याप्त संभावना हैं कि, ये शहर सैन्य हथियारों और इसके कलपुर्जें बनाने वाले लघुउद्दोगों की स्थापना का हब बन सकता हैं. इसी मकसद से कोटा में इस डिफेन्स एक्सपो में बोइंग, लॉकहीड, मार्टिन, साफरन जैसी विदेशी हथियार निर्माता कंपनियों के साथ एचएएल-अशोक लैंलेड, लॉर्सन ट्रबो, गोआ शिपयॉर्ड, भारत फॉर्ज जैसी दर्जनों देशी कंपनियों के प्रतिनिधियों का भी जमावङा लगा हैं. कोचिंगसिटी कोटा में इंजीनियरिंग और आईटी की प्रतिभाओं की भरमार के बीच यहां स्टार्टअप और ड्रोन सेशन भी इसी मकसद के साथ एक्सपो के हिस्से बनाये गये हैं.

एक्सपो के दौरान तोप, गन, गोलों, टैकों, राइफल्स, रडार सिस्टम और मिसाइल के प्रदर्शनों से कोटा वासियों को रोमांचित किया जा रहा हैं, तो वहीं एक्सपो में शिरकत के दौरान रक्षा राज्यमंत्री ने लोगों में जोश भरने में भी कोई कसर नहीं छोडी. रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के केन्द्र की सत्ता संभालने से पहले देश का अरबों-खरबों रुपया हथियार आयात में जाया हो चुका था, लेकिन आज भारत बदल गया हैं और मोदी के नेतृत्व में देश की सेना का विजन भी 5 साल पहले तक 1500 करोड़ का डिफेन्स एक्सपोर्ट अब बढकर 13 हजार करोङ हो चुका हैं. अब लक्ष्य स्टार्टअप और एमएसएमई को इस सेक्टर में लाकर डिफेन्स खरीद के योग्य 1 लाख करोड़ के उपकरण भारत में ही मेक इन इंडिया के तहत तैयार करने का हैं. इस दौरान उन्होंने भारत की सैन्य धाक वाले आईएनएस विक्रांत और ब्रम्होस का जिक्र भी इस दौरान किया और एक चौंकाने वाला बयान देते हुए बिना किसी देश का नाम बताये कहा कि जिस ताकतवर मुल्क से हम डिफेन्स सामान लिया करते हैं, आज वो भी हमसे ब्रम्होस लेने की बात करने लग गया हैं. 

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सशस्त्र सेना भारत अब ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका हैं. हमारा सैन्य व्यय भी विश्व में तीसरे पायदान पर हैं. कोटा डिफेन्स एक्सपो में बदलते भारत की शक्तिशाली होती सेना की झलक ने सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है, देखना होगा कि हथियार निर्माण के क्षेत्र में निजि कंपनियों के उतरने के बाद दुनिया का आईटी हब कोटा कितनी शीघ्रता से दुनिया की हथियार शक्ति में तब्दील होता है, क्योंकि दुनिया में सुनी सिर्फ उसी की जाती हैं जो ताकतवर होता हैं और भारत जैसे शांतिदूत देश के हथियार संपन्न, हथियार आत्मनिर्भर और एक्सपोर्टर बनकर विश्वशक्ति बनने के बाद ही दुनिया में शांति की स्थापना की नींव का पहला पत्थर रखा जाएगा.

कोटा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

यह भी पढे़ं- पुरुष ही नहीं, स्त्रियों की इन जगहों पर तिल होता है बहुत लकी, हर काम में मिलती है तरक्की

यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: भरी महफिल में महिलाएं हमेशा नोटिस करती हैं पुरुषों की ये आदतें, नहीं चलने देती किसी को पता

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: सांप से ज्यादा जहरीले होते हैं जिंदगी में ये 3 लोग, बिना जहर उगले ही लेते हैं डस

यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

Trending news