चंबल नदी उफान पर, कोटा के निचले इलाकों में बना बाढ़ का खतरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306079

चंबल नदी उफान पर, कोटा के निचले इलाकों में बना बाढ़ का खतरा

जवाहर सागर और राणा प्रताप सागर बांध से पानी की निकासी शुरू होने के बाद कोटा बैराज से भी अब बड़े पैमाने पर पानी छोड़ा जा रहा है.

चंबल नदी उफान पर, कोटा के निचले इलाकों में बना बाढ़ का खतरा

Kota: मध्यप्रदेश और राजस्थान में लगातार हो रही बारिश के बाद चंबल नदी उफान पर आ गई है. चंबल नदी के सबसे बड़ी बांध गांधी सागर बांध से पानी की निकासी शुरू कर दी गई है. ऐसे में चंबल नदी के सभी बांधों से पानी की निकासी शुरू कर दी गई है.

जवाहर सागर और राणा प्रताप सागर बांध से पानी की निकासी शुरू होने के बाद कोटा बैराज से भी अब बड़े पैमाने पर पानी छोड़ा जा रहा है. कोटा बैराज के 10 से ज्यादा गेट खोलकर करीब 1 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है, जिससे तेजी से चंबल नदी में पानी की आवक बढ़ रही है. उसके साथ पानी की निकासी को बढ़ाया जा रहा है.

माना जा रहा है कि देर रात तक इस निकासी को बड़ा करके 3 लाख क्यूसेक से ज्यादा किया गया. ऐसे में प्रशासन ने निचले इलाकों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. निचले इलाकों में अब बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

यह भी पढ़ेंः मरुधरा पर मानसून मेहरबान, 716 में से 479 बांध फुल, कोटा के बांधों में 90 फीसदी पानी

अगर तीन लाख से ज्यादा क्यूसेक पानी की निकासी की जाती है, तो फिर चंबल नदी से सिटी बस्तियों में पानी भरने की संभावना बन सकती है. ऐसे में प्रशासन ने निचले इलाकों से दूर रहने की चेतावनी भी जारी की है. 

कोटा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

Aaj Ka Rashifal: बुधवार के दिन कुंभ की जिंदगी में मची रहेगी उथल-पुथल, मेष राशि होगी दुर्घटना का शिकार 

ढांढस बांधने मृतक दलित छात्र के घर पहुंचे डोटासरा-ममता भूपेश, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

 

Trending news