टोडाभीम: संबल कार्यक्रम के तहत मातृ, शिशु और किशोरी स्वास्थ्य पर दिया गया प्रशिक्षण
Advertisement

टोडाभीम: संबल कार्यक्रम के तहत मातृ, शिशु और किशोरी स्वास्थ्य पर दिया गया प्रशिक्षण

करौली जिले के टोडाभीम उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुढावल के संचालित राजकीय सीनियर विद्यालय में एनएसई फाउंडेशन के सहयोग से चेतना संस्था द्वारा शक्ति दिवस के उपलक्ष्य में किशोरी दिवस का आयोजन किया गया.

दिया गया प्रशिक्षण

Todabhim: राजस्थान के करौली जिले के टोडाभीम उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुढावल के संचालित राजकीय सीनियर विद्यालय में एनएसई फाउंडेशन के सहयोग से चेतना संस्था द्वारा शक्ति दिवस के उपलक्ष्य में किशोरी दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें एएनएम अर्चना कुलश्रेष्ठ के द्वारा स्कूल की सभी किशोरी बालिकाओं की खून की जांच, वजन और लंबाई आदि स्वास्थ परिक्षण किए गए. 

साथ ही किशोरी बालिकाओं के  स्वास्थ पर चर्चा कर उन्हें नियमित पोषण आहार लेने तिरंगा थाली का महत्व बताया गया. एनीमिया की जानकारी देने के साथ ही स्वच्छता का महत्व भी बताया गया. विद्यालय के प्राधानाचार्य जगमोहन मीना सहित संस्था के जितेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि संस्था टोडाभीम क्षेत्र के 151 गांव में 3 वर्ष के लिए मातृ शिशु और किशोरी स्वास्थ और पोषण पर काम करेगी, जिसके अंतर्गत चार सौ स्वयं सहायता समूह के चार हजार सदस्यों और आठ हजार किशोरियों तक पहुंच बनाना है. 

ग्राम पंचायत कुढावल में संचालित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संस्था द्वारा किशोरियों को पोषण और स्वास्थ पर प्रशिक्षण दिया गया. संस्था के सदस्यों ने बालिकाओं से सवाल-जवाब भी किए. साथ ही सही जवाब देने वाले बालिकाओं को पुरस्कार देकर हौंसला अफजाई किया गया. सदस्यों ने राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी बालिकाओं को दी गई, जिससे की बालिकाएं भी ज्यादा से ज्यादा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें. 

इस दौरान बालिकाओं को सुरक्षा को लेकर विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी दी गई, जिससे किसी भी परिस्थिति में बालिका हेल्पलाइन पर फोन कर मदद ले सके. साथ ही उन्होंने बालिकाओं से अन्य बालिकाओं से भी यह जानकारी साझा करने की अपील की है. कार्यक्रम में कुढावल मोहनपुर वालावास शंकरपुर फोजीपुरा की सभी किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया. इस अवसर पर चेतना संस्था से पूनम मीना मंडेरू, ख्यालों मीना, महेंद्र राव प्रमुख रूप से उपस्थित रहें.

Reporter: Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें - 

करौली में भाजपा कार्यसमिति की बैठक: 2023 में कांग्रेस को उखाड़ फेंकने का लिया संकल्प

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news