अध्यापक और छात्र विद्यालय में कर रहे पौधारोपण, ऐसे दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश
Advertisement

अध्यापक और छात्र विद्यालय में कर रहे पौधारोपण, ऐसे दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

करौली जिले के टोडाभीम उपखंड क्षेत्र के गांव मंडरू में संचालित राजकीय विद्यालय में कार्यरत अध्यापक और अध्ययनरत छात्र-छात्राएं मिलकर पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे है.

विद्यालय में पौधारोपण

Todabhim: राजस्थान के करौली जिले के टोडाभीम उपखंड क्षेत्र के गांव मंडरू में संचालित राजकीय विद्यालय में कार्यरत अध्यापक और अध्ययनरत छात्र-छात्राएं मिलकर पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे है. वहीं राजकीय विद्यालय में छात्र-छात्राओं और अध्यापकों के सहयोग से विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया.

समाजसेवी संत राम मीणा ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए राजकीय विद्यालय के अध्यापक और छात्र पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए विद्यालय परिसर में पौधारोपण करने की अनूठी पहल प्रारंभ की है. इसके साथ ही क्षेत्र के सभी लोगों से बरसात के दिनों में अपने घर आसपास और सार्वजनिक जगहों पर अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील भी की है. 

यह भी पढ़ें - Sawan 2022: न्याय के देवता के रूप में पूजे जाते हैं भगवान भोलेनाथ, जानें अनोखी कहानी

इससे पूर्व संतराम मीणा के द्वारा गत वर्ष विद्यालय में पौधरोपण कर विद्यालय परिसर को हरा-भरा और सौंदर्य युक्त बनाने का कार्य किया गया था. राजकीय विद्यालय के अध्यापक ने बताया कि क्षेत्र में अध्यापकों और विद्यार्थियों द्वारा लगातार पर्यावरण संरक्षण का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. साथ ही क्षेत्र के लोगों से भी पर्यावरण संरक्षण में प्रशाशन का सहयोग करने की अपील की जा रही है, जिससे लोगों को इसका फायदा मिल सके. 

अध्यापकों ने बताया कि पिछले सत्र में भी विद्यालय परिसर में स्टाफ द्वारा पौधारोपण विद्यालय में किया गया था. वहीं इस वर्ष भी बारिश के मौसम में अध्यापक और विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है, जिससे लोग भी आगे आकर पौधारोपण के साथ उनके सार संभाल की जिम्मेदारी लें.

इस दौरान अध्यापकों और विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर में लगाए गए पौधों की सार संभाल करने का भी संकल्प लिया है. अध्यापक ने बताया कि पौधा रोपण के बाद उनकी सार संभाल करना उससे भी ज्यादा जरूरी है, जिससे कि पौधे बड़े हो सके और लोगों को इनका लाभ मिल सके.

Reporter: Ashish Chaturvedi

करौली की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

ERCP को लेकर भाजपा ने जानबूझकर गलत तथ्य पेश किए-गोविंद सिंह डोटासरा

कुरंजा पधारे, झुंझुनूं के बांसियाल, खेतड़ी को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की कवायद

रणवीर सिंह के बाद उर्फी जावेद हुई न्यूड, गुलाब की पंखुड़ियों से खुद को ढका

Trending news