Sapotra: नारौली व हीरापुर गांवों में सीमा विवाद को लेकर तनाव, SDM को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

Sapotra: नारौली व हीरापुर गांवों में सीमा विवाद को लेकर तनाव, SDM को सौंपा ज्ञापन

Sapotra, Karauli News: करौली के सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत नारौली डांग के पंचायत समिति सदस्यों ने पंचायत समिति सदस्यों ने उपखंड अधिकारी राजकेश मीणा को सवाई माधोपुर के हीरापुर व नारौली डांग की राजस्व सीमा का सीमाज्ञान कराने का ज्ञापन सौंपा.

एसडीएम को ज्ञापन सौंपते पंचायत समिति सदस्य

Sapotra, Karauli News: करौली के सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत नारौली डांग के ग्रामीणों के शिष्टमंडल ने उपखंड अधिकारी राजकेश मीणा को सवाई माधोपुर के हीरापुर व नारौली डांग की राजस्व सीमा का सीमाज्ञान कराने का ज्ञापन सौंपा. इस दौरान पंचायत समिति सदस्य राधेश्याम माली, वार्ड पंच हेमराज शर्मा, राकेश मीणा, खिलाड़ी, लोकेश, रामफूल, टेकचंद, काड़ा मीणा, रेवड्या पटेल ने बताया कि ग्राम पंचायत नारौली डांग राजस्व भूमि सिवायचक, चारागाह व वन विभाग की भूमि पर हीरापुर के असामाजिक तत्वों द्वारा अवैध रूप से प्रवेश कर तलाई निर्माण, पौधारोपण व जबरन फसल को काश्त किया जा रहा है. दूसरी ओर चारागाह में मवेशियों के चरने जाने पर हीरापुर के अतिक्रमणकारियों द्वारा मवेशियों को भगा दिया जा रहा है तथा उलाहना देने पर झगड़ा फसाद किया जाता है. 

पूर्व में भी सीमा विवाद को लेकर नारौली डांग व हीरापुर में खूनी संघर्ष हो चुका है. पंचायत समिति सदस्यों ने आरोप लगाया कि वन विभाग तलवाड़ा (गंगापुर सिटी) द्वारा गैरकानूनी ढंग से किसी गुजरमल को वन विभाग का कार्य करवाने का ठेका देकर जेसीबी चलाई जा रही है. 15 नवंबर को हीरापुर के असामाजिक तत्वों के साथ पटवारी हीरापुर, आईएलआर तलावड़ा, नारौली डांग की सीमा में प्रवेश कर सीमाचिह्नों को क्षत विक्षत कर दिया गया जबकि पटवारी हल्का नारौली डांग द्वारा मौके पर जाकर अतिक्रमण को रूकवा दिया गया, लेकिन हीरापुर के व्यक्तियों द्वारा वन विभाग के ठेकेदार के साथ राजस्व सीमा में प्रवेश कर पुन: रात को जेसीबी चलाकर कार्य शुरू कर दिया गया. जिस पर क्षेत्रीय वन अधिकारी गंगापुर सिटी के निर्देश पर सवाई माधोपुर व करौली के राजस्व अधिकारी तथा वनपाल नाका नारौली डांग व हीरापुर मौके पर पहुंचे तथा राजस्व नक्शों का मिलान किया गया जिसमे ओवरलोपिंग की समस्या होने के कारण दोनों जिलों के गांवों की सीमा का निर्धारण नहीं हो पाया.

ग्रामीणों ने विवादित भूमि का सीमाज्ञान सेटलमेंट से कराकर वन विभाग तथा असामाजिक तत्वों द्वारा किए जा रहें अतिक्रमण व कार्यों को रूकवाने की मांग की गई. जिस पर एसडीएम ने क्षेत्रीय वन अधिकारी गंगापुर सिटी को कार्य रूकवाने का निर्देश देते हुए, ग्रामीणों को शीघ्र सीमाज्ञान कराने का आश्वासन दिया है.

Reporter - Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें :

Destination Wedding Rajasthan: रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आइये राजस्थान की इन खास जगहों पर, सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद

सावरकर पर गरमायी सियासत, PCC चीफ डोटासरा बोले- वीर होते तो चार बार माफी नहीं मांगते

लापरवाह मां-बाप मासूम बच्चे को कार में बंद कर गए अस्पताल, कॉन्स्टेबल ने बचाई जान

दूध डेयरी में 5 लोगों ने युवती से किया गैंगरेप, 3 BSF जवानों सहित 5 हुए गिरफ्तार

 

Trending news