सपोटरा: युवाओं ने लंपी वायरस से गोवंश को बचाकर पेश की मिसाल, सेवा करने का दिया संदेश
Advertisement

सपोटरा: युवाओं ने लंपी वायरस से गोवंश को बचाकर पेश की मिसाल, सेवा करने का दिया संदेश

Sapotara, Karauli News: राजस्थान के करौली के सपोटरा उपखंड में युवाओं के जज्बे ने लोगों और गोवंश को बचाकर मिसाल पेश की है. 

 

सपोटरा: युवाओं ने लंपी वायरस से गोवंश को बचाकर पेश की मिसाल, सेवा करने का दिया संदेश

Sapotara, Karauli News: राजस्थान के करौली के सपोटरा उपखंड में वैश्विक महामारी हो या गौवंश में लंपी वायरस, क्षेत्र के युवाओं ने सोशल मीड़िया के माध्यम से चंदा एकत्रित कर लोगों और गोवंश को बचाने के लिए चिकित्सकीय उपचार, खाना आदि मुहैया कराकर सेवा के जज्बे की मिसाल पेश की है. 

समाजसेवी रविन्द्र शर्मा ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना में क्षेत्र के युवाओं ने सोशल मीड़िया के मध्यम से आमजन को ऑक्सीजन, रेमेडेसिबर, प्लाज्मा और बेड़ की अस्पतालों में व्यवस्था की गई. दूसरी ओर बेजुबान पशु-पक्षियों को खाने-पीने की व्यवस्था करवाई गई और क्षेत्र में जानवरों में फैली लंपी वायरस की विपदा से बचाने के लिए युवाओं ने चंदा एकत्रित कर गोवंश को आयुर्वेदिक लड्‌डू खिलाने, हल्दी का लेप करने, काढ़ा पिलाने और टीकाकरण कराकर जान बचाई गई. 

युवाओं ने गोवंश में फैले लंपी वायरस से बचाने के लिए सेवायाम फाउंडेशन बनाकर सोशल मीड़िया के माध्यम से युवा टीम में सौरभ निशाना, गोविंद, राजेन्द्र निशाना, हेमसिंह गोरेहार, लवकुश दौलतपुरा, रिंकू बूकना, अमरसिंह पाकड़, हेमंत गज्जूपुरा, राहुल किट्‌टू, रामराज, अखलेश लूलौज आदि की टीम बनाकर युवाओं को जोड़ा गया. जिन्होंने गांव-गांव जाकर चंदा एकत्र कर पशु चिकित्सकों से दवाई आदि खरीदने में मदद की है. 

यह भी पढ़ें - नागौरी छोरे कमलेश झुंझाड़ियां का प्रो कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन, यू मुंबा ने 8 लाख में खरीदा था

दूसरी ओर गोवंश का उपचार कराने में सहयोग किया गया, जिनकी सराहनीय सेवाओं को उपखंड प्रशासन के साथ पशुपालकों, समाजसेवियों ने सराहना की गई. युवाओं को देश और प्रदेश में आने वाली विपदा या महामारी में सेवा करने का संदेश दिया गया. 

युवाओं का कहना है कि उन्होंने निस्वार्थ भाव से सोशल मीडिया पर मुहिम चलाकर लंपी वायरस से पीड़ित गायों का उपचार किया. साथ ही उन्होंने लोगों से भी लंपी वायरस से तड़प रही गायों की सूचना देने और उनकी हर संभव मदद करने की लोगों से अपील की है. उन्होंने कहा कि बेजुबान जानवरों को लोगों द्वारा आगे आकर उनकी मदद करनी चाहिए, जिससे उन्हें गंभीर परेशानियों से बचाया जा सके.

Reporter: Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट भर्ती के लिए फिर से मांगे गए आवेदन, जल्द ऐसे करें अप्लाई

तीसरी बार मुख्यमंत्री बना तो बगरू तक ट्रेन, लोगों का हर सपना होगा पूरा - सीएम गहलोत

भूलकर भी पूजा-अर्चना में नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो भुगतने होंगे बुरे अंजाम

Trending news