Lok sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी आज आएंगे करौली, इंदु देवी जाटव के समर्थन में करेंगे जनसभा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2198992

Lok sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी आज आएंगे करौली, इंदु देवी जाटव के समर्थन में करेंगे जनसभा

Lok sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी जाटव के समर्थन में जनसभा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ कम भजनलाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा करौली गंगापुर मार्ग स्थित सिद्धार्थ सिटी में आयोजित होगी. पीएम मोदी का दोपहर 3:20 पर करौली पहुंचने का कार्यक्रम है. 

lok sabha election - zee rajasthan

Karauli News: राजस्थान के रण में आज मोदी–राहुल का पहला मुकाबला होगा. आज पहली बार मोदी और राहुल गांधी का आमना– सामना होगा. मारवाड़ में दोनों नेताओं की आवाज़ गूंजेगी. मोदी बाड़मेर तो राहुल जोधपुर सीट पर जनसभा करेंगे. इसके साथ बीकानेर और करौली में भी सभाएं करेंगे. मोदी करौली और राहुल बीकानेर सीट पर अनूपगढ़ जाएंगे. शब्दबाणों के बीच पूर्व-पश्चिम में दोनों नेता एक-दूसरे के विरोधी ध्रुव की तरह चुनाव प्रचार रफ्तार पकड़ता दिख रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी जाटव के समर्थन में जनसभा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ कम भजनलाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा करौली गंगापुर मार्ग स्थित सिद्धार्थ सिटी में आयोजित होगी. पीएम मोदी का दोपहर 3:20 पर करौली पहुंचने का कार्यक्रम है. पीएम मोदी के आगमन को लेकर के सभा स्थल और हेलीपैड पर सुरक्षा की इंतजामात चाक-चौबंद कर लिए गए हैं. पीएम मोदी की जनसभा के लिए दो एडीजी, एक आईजी, 5 एसपी लेवल के अधिकारी समेत 25 डिप्टी एसपी के साथ 1600 पुलिस जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं.

 करौली धौलपुर सीट की बात करें तो कांग्रेस ने 2009 में इस सीट पर जीत हासिल की थी. उस समय इस सीट से खिलाड़ी लाल बैरवा सांसद बने थे. करौली धौलपुर लोकसभा सीट में 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने 2, कांग्रेस ने 5 और बीएसपी ने 1 सीट यहां से जीती थी. 8 विधानसभा सीट पर इस लोकसभा सीट पर लगभग 3 लाख जाटव वोटर्स हैं.

करौली धौलपुर सीट पर वोटर्स

पुरुष मतदाता करीब 8,45,665

महिला मतदाता करीब 7,03,997

करौली धौलपुर  सीट पर किसका पलड़ा भारी

हालांकि बीजेपी ने  करौली धौलपुर  सीट पर फिलहाल कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. अगर मनोज राजोरिया को टिकट मिलता है तो वह इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने की पूरी कोशिश करेंगे.वहीं भजनलाल जाटव की इस सीट पर पकड़ मजबूत मानी जाती है. 

बता दें कि धौलपुर सीट को बने केवल 15 साल हुए हैं. साल 2008 में यह सीट अस्तित्व में आई और तब से SC के लिए रिजर्व है. साल 2009 में कांग्रेस के खिलाड़ी लाल बैरवा सीट पर जीते. उसके बाद दो बार से लगातार बीजेपी के डॉक्टर मनोज राजोरिया यहां पर सांसद हैं. करौली धौलपुर स्ट एससी एसटी माहौल क्षेत्र है. यहां पर एससी और एसटी मतदाता ज्यादातर कांग्रेस के पक्ष में जाता है. वहीं संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों पर सवार वोट एक तरफ बीजेपी के पक्ष में जाता आया है.

धौलपुर में वसुंधरा राजे की गैर मौजूदगी की वजह से कार्यकर्ताओं का एक हिस्सा चुप्पी साधे है तो वहीं कुशवाहा मुस्लिम का रुझान कांग्रेस की तरफ रहता है. हाल ही में कांग्रेस विधायक शोभा रानी के देवर समेत बड़ी संख्या में समाज के प्रतिनिधि बीजेपी ज्वाइन कर चुके हैं. अघोषित तौर पर इसे भाजपा के विधायक के समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है तो वहीं गुर्जर समाज में भी भी असमंजस बना हुआ है. कांग्रेस ने पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री भजनलाल जाटव को टिकट दिया है, वह भरतपुर के वैर से विधायक थे.

Trending news