टोल वसूली के विरोध में लोगों ने भरतपुर गंगापुर स्टेट हाईवे के पास धरना,दी ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325745

टोल वसूली के विरोध में लोगों ने भरतपुर गंगापुर स्टेट हाईवे के पास धरना,दी ये चेतावनी

सूरौठ में भरतपुर गंगापुर स्टेट मेगा हाईवे पर गांव धंधावली के पास स्थित टोल प्लाजा पर  सूरौठ एवं आसपास के गांवों के वाहन चालकों से की जा रही टोल वसूली के विरोध में सर्व समाज के लोगों ने कस्बा सूरौठ में स्टेट हाईवे सड़क के पास करीब 3 घंटे तक धरना दिया.

टोल वसूली के विरोध में लोगों ने भरतपुर गंगापुर स्टेट हाईवे के पास धरना,दी ये चेतावनी

हिण्डौन सिटी: सूरौठ में भरतपुर गंगापुर स्टेट मेगा हाईवे पर गांव धंधावली के पास स्थित टोल प्लाजा पर  सूरौठ एवं आसपास के गांवों के वाहन चालकों से की जा रही टोल वसूली के विरोध में सर्व समाज के लोगों ने कस्बा सूरौठ में स्टेट हाईवे सड़क के पास करीब 3 घंटे तक धरना दिया. लोगों ने टोल प्लाजा को धंधावली से हटाकर सूरौठ एवं बयाना के बीच शिफ्ट करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया एवं नारेबाजी की.

लोगों ने स्थानीय वाहन चालकों से अवैध रूप से की जा रही टोल वसूली का जमकर विरोध किया. धरने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सूरौठ तहसीलदार गजानंद मीणा एवं थाना प्रभारी सैयद शरीफ अली ने सर्व समाज के लोगों से समझाइस की. थाना प्रभारी ने टोल कर्मियों को थाना परिसर में बुलाया. कस्बे के लोगों एवं टोल कर्मियों के बीच हुई वार्ता में तय किया गया कि यहां पर अभी टोल ठेकेदार नहीं होने के कारण  कस्बा सूरौठ, भुकरावली सहित 3 किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले गांवों के वाहन चालक आधार कार्ड अथवा परिचय पत्र दिखाकर  फिलहाल 7 दिन तक बिना टोल दिए निशुल्क निकल सकेंगे.

टोल ठेकेदार के आने पर वार्ता के माध्यम से समस्या का स्थाई समाधान करवाया जाएगा. इसके पश्चात ग्रामीण शांत हुए तथा धरना समाप्त किया. कस्बा सूरौठ के सर्व समाज के काफी लोग  बस स्टैंड के पास एकत्रित हुए तथा स्टेट मेगा हाईवे के किनारे फर्श बिछाकर धरने पर बैठ गए. इस दौरान लोगों ने स्थानीय वाहन चालकों से टोल वसूली का विरोध करते हुए टोल प्लाजा को धंधावली से हटाने की मांग की. लोगों ने बताया कि भरतपुर गंगापुर स्टेट मेगा हाईवे पर टोल प्लाजा कस्बा सूरौठ एवं बयाना के बीच मंजूर हुआ था जिसे मनमर्जी से  धंधावली के पास स्थापित कर दिया गया था.

टोल प्लाजा पर मात्र डेढ़ किलोमीटर दूर कस्बा सूरौठ एवं आसपास के गांवों के लोगों से भी टोल वसूली की जा रही है जो कि किसी भी तरह न्यायोचित नहीं है. लोगों को अपने खेतों पर जाने के लिए भी टोल देना पड़ रहा है. स्टेट हाईवे के पास धरना शुरू होने की जानकारी मिलने पर तहसीलदार गजानंद मीणा एवं थाना प्रभारी सैयद शरीफ अली ने धरने पर बैठे लोगों से वार्ता की. इस दौरान लोगों ने टोल वसूली के विरोध में तहसीलदार एवं थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा. लोगों ने बताया कि सरकार के निर्धारित मापदंड के अनुसार टोल प्लाजा सूरौठ और एवं बयाना के बीच स्थापित होना चाहिए. लोगों ने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही टोल प्लाजा को धंधावली से हटाकर करौली भरतपुर जिला सीमा पर शिफ्ट नहीं किया गया तो सूरौठ एवं आसपास के गांवों के सर्व समाज के लोग स्टेट हाईवे पर जाम लगाने के लिए मजबूर होंगे.

इसके पश्चात थाना प्रभारी ने टोल कर्मियों को बुलाया जिनसे सर्व समाज के लोगों ने वार्ता की. टोल कर्मियों ने बताया कि अभी यहां पर मुख्य ठेकेदार नहीं होने के कारण स्थाई निर्णय तो नहीं लिया जा सकता है लेकिन फिलहाल सप्ताह भर के लिए कस्बा सूरौठ एवं 3 किलोमीटर दायरे में आने वाले गांवों के  वाहन चालक निशुल्क निकल सकते हैं. ठेकेदार के आने पर वार्ता कर स्थाई निर्णय लिया जाएगा. गौरतलब है कि टोल प्लाजा को धंधावली से हटाने एवं सूरौठ व आसपास के वाहन चालकों को टोल मुक्त करवाने की मांग को लेकर पिछले 3 दिन से लोग संघर्षरत हैं. कस्बे के लोगों ने 2 दिन पहले तहसील कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था तथा शनिवार को पुलिस थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन कर टोल प्लाजा को धंधावली से हटाने की मांग की थी.

रिपोर्टर- आशीष चतुर्वेदी

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news