महावीरजी में महामस्तकाभिषेक व पंच कल्याणक महोत्सव 24 से, CM गहलोत ध्वजारोहण के साथ करेंगे शुभारंभ
Advertisement

महावीरजी में महामस्तकाभिषेक व पंच कल्याणक महोत्सव 24 से, CM गहलोत ध्वजारोहण के साथ करेंगे शुभारंभ

24 नवंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ध्वजारोहण के साथ पंचकल्याणक महोत्सव का आगाज करेंगे. सीएम के दौरे को लेकर मंदिर कमेटी के साथ पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया है और तैयारियों में जुटा है.

महामस्तकाभिषेक और पंच कल्याणक महोत्सव.

Hindaun News: श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीरजी में आयोजित होने वाले महामस्तकाभिषेक और पंच कल्याणक महोत्सव को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है. 24 नवंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ध्वजारोहण के साथ पंचकल्याणक महोत्सव का आगाज करेंगे. सीएम के दौरे को लेकर मंदिर कमेटी के साथ पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया है और तैयारियों में जुटा है.

देशभर ही नहीं विदेशों में रह रहे श्रावक-श्राविकाएं उत्साहित
भगवान महावीर के महामस्तकाभिषेक के दरस को लेकर देशभर ही नहीं विदेशों में रह रहे श्रावक-श्राविकाएं उत्साहित है. वृदह स्तर पर हो रहे आयोजन को लेकर प्रबंधकारिणी कमेटी तैयारियों में जुटी है. महोत्सव में प्रतिदिन होने वाले सैकड़ों अनुष्ठानों से अतिशय क्षेत्र की धरा भगवान महावीर के संदशों से पोषित होगी. मंदिर कमेटी प्रबंधक नेमि कुमार पाटनी ने बताया कि जैन श्रावकों का 24 वर्ष का इंतजार अब खत्म हो रहा है.

24 नवंबर से भगवान महावीर का पंचकल्याणक और महा मस्तकाभिषेक
24 नवंबर से भगवान महावीर का पंचकल्याणक और महा मस्तकाभिषेक शुरू होगा. जिसमें 24 से 28 नवंबर तक पंचकल्याणक कार्यक्रम होंगे. वहीं 28 नवम्बर से 4 दिसंबर तक महा मस्तकाभिषेक होगा. 24 नवंबर को झंडारोहण एवं गर्भ कल्याणक के साथ महा मस्तकाभिषेक और पंच कल्याण महोत्सव का शुभारंभ होगा. सुबह 6 बजे नांदी मंगल, व्रतदान एवं गुरु पादपूजा के साथ कार्यक्रमों की शुरुआत होगी. सुबह 7 बजे घट यात्रा, जुलूस, भूमि शुद्धि एवं 9 बजे इंद्र ध्वज और मंडप उद्घाटन, चित्र अनावरण, दीप ज्योति, मंगल कलश स्थापना होगी. सुबह 9.30 बजे आचार्य निमंत्रण अतिथि अभिनंदन, 10 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ध्वजारोहण के साथ पंचकल्याणक महोत्सव का आगाज करेंगे. सुबह शुरू हुए धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला रात 8 बजे तक जारी रहेगी.

 अगले 25 नवम्बर को जन्म कल्याणक 6 जिनाभिषेक, नित्य अर्चना में सुबह तीर्थकर जिन बालक जन्मोत्सव, प्रवचन सभा होगी। सुबह 11 बजे 1008 कलशों जलाभिषेक, दोपहर 2.30 बजे जनकल्याण पूजा व हवन, शाम 6.30 बजे से रात्रि 9.30 तक आरती शास्त्रसभा पालना महोत्सव व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 26 नवंबर को तपकल्याणक कार्यक्रम होगा। इसमें सुबह 5.30 बजे ध्यान और आशीर्वाद सभा, 6.30 बजे जिनाभिषेक नित्य अर्चना, 8.15 बाल क्रीड़ा, 9 बजे प्रवचन, 10 बजे चक्रवर्ती षट्खण्ड विजय यात्रा, दोपहर 1 बजे राज्याभिषेक वैराग्य दर्शन तीर्थकर महाराज गृह त्याग दीक्षा विधि संस्कार तपकल्याणक पूजा व हवन संपन्न होंगे। सांयकाल महाआरती महोत्सव शास्त्र सभा और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर से जैन श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

23 नवंबर तक वेदियों में विराजित करवाया जाएगा
भगवान के 24 तीर्थंकरों की पद्मासन प्रतिमाएं जयपुर में बन रही, इन्हें 23 नवंबर तक वेदियों में विराजित करवाया जाएगा. महावीर स्वामी की 24 फीट ऊंची प्रतिमा भी बनाई है जो की बिजौलिया पत्थर से बनी है, इसमें कोई जोड़ नहीं है, एक ही शिला मूर्ति बनाने के उपयोग में है. इसे बनाने में 6 महीने का समय लगा है, प्रतिमा बनाने में धौलपुर का लाल पत्थर और मकराना के मार्बल का उपयोग किया है.

ये भी पढ़ें- गहलोत सरकार दे रही रोजगार,लेकिन लेने नहीं आ रहे लोग,क्यों फिका पड़ रहा पायलट प्रोजेक्ट

प्रतिमा और वेदियों को तैयार करने के कार्य में 50 कारीगर व मजदूर दो पारियों में जुटे हुए. कार्यक्रम को लेकर क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत और डामरीकरण कार्य के साथ सजावट का कार्य भी कराया जा रहा है. कार्यक्रम को लेकर जैन समाज के अलावा क्षेत्र के लोगों में भी खासा उत्साह है. संभागीय आयुक्त, आईजी, कलेक्टर और एसपी के अलावा स्थानीय प्रशासन भी व्यवस्थाओं और तैयारियों में जुटा है.

Trending news