Hindaun: डेडलाइन निकलने के सात माह बाद भी अधूरा पड़ा है सड़क, लोग हो रहे परेशान
Advertisement

Hindaun: डेडलाइन निकलने के सात माह बाद भी अधूरा पड़ा है सड़क, लोग हो रहे परेशान

हिण्डौन शहर के रेलवे ओवरब्रिज से कोतवाली तक करीब सवा तीन किलोमीटर  लंबी सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि निकलने के सात माह बाद भी आधा भी पूरा नहीं हो पाया है.

Hindaun: डेडलाइन निकलने के सात माह बाद भी अधूरा पड़ा है सड़क, लोग हो रहे परेशान

Hindaun News: हिण्डौन शहर के रेलवे ओवरब्रिज से कोतवाली तक करीब सवा तीन किलोमीटर  लंबी सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि निकलने के सात माह बाद भी आधा भी पूरा नहीं हो पाया है. सड़क की एक लेन करीब एक फुट ऊंची बनने और निर्माण नहीं होने से दूसरी लेन नीची रहने के कारण आए दिन जाम रहता है वहीं दुर्घटना भी हो रही है. कई माह से बंद पड़े सड़क कार्य को शुरू कराने की लोगों ने नई सरकार के मुखिया से अपील की है.  

सार्वजनिक निर्माण विभाग हिण्डौन द्वारा 19 करोड़ की लागत से सड़क के लिए संवेदक को 14 करोड़ 91 लाख 89 हजार 342 रुपए का टेंडर 11 जुलाई 2022 को दिया गया था. जिसमें 20 मई 2023 तक कार्य पूर्ण करने का अनुबंध था.   सड़क के मध्य डेढ़ मीटर चौड़ाई के डिवाइडरों का निर्माण और दोनों ओर 7-7 मीटर चौड़ी सीमेंटेड सड़क बनाई जानी है. इसके साथ दोनों ओर डेढ़ मीटर चौड़ाई की नालियां बनाई जाएंगी. शेष बची जमीन पर दोनों ओर सड़क किनारे इंटरलॉकिंग फुटपाथ का निर्माण कराया जाएगा.

संवेदक बालाजी इंफ्रा रोड प्रा.लि. जयपुर ने शुरुआत से कार्य में लापरवाही बरती. करीब दो माह देरी से कार्य शुरू किया उसके बाद कछुआ चाल कार्य के कारण समय अवधि निकलने पर आधा कार्य भी पूरा नहीं हो पाया. संवेदक को पुरानी सीसी सड़क खोदकर 6 इंची जीएसबी, 8 इंची पीसीसी और 12 इंची सीसी सड़क बनानी थी. एक लेन में सड़क खुदाई कर नई सड़क बना दी. सड़क खुदाई के दौरान कई जगह जलदाय विभाग की पाइप लाइनें थी जो टूट गई और मररमत करने में काफी समय लग गया, इसलिए अब विभाग और संवेदक चाहता है की दूसरी लेन में पुरानी सड़क को खोदे बिना उसी पर सीधे नई सीसी सड़क का निर्माण कर दिया जाए. इससे जलदाय विभाग की पाइप लाइन भी नहीं टूटेगी और जीएसबी तथा पीसीसी नहीं होने से उसका खर्च भी कम हो जाएगा. करीब चार माह पूर्व विभाग ने पुरानी सड़क पर ही नई सड़क बनाने का कार्य भी शुरू कराया लेकिन लोगों ने इसका विरोध कर जी शिडयूल के अनुसार पुरानी सड़क को खोदकर ही नई सड़क बनाने की मांग रख दी. जिसके बाद कार्य बंद कर दिया और अभी तक कार्य शुरू नहीं हो पाया.

स्थानीय नागरिक ललित किशोर चतुर्वेदी का इस मामले पर कहना है की सड़क निर्माण में देरी अधूरे कार्य के कारण आम लोग और वाहन चालक काफी परेशान है, आए दिन दुर्घटना होती है, लोग घायल हो रहे हैं सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है, नई सरकार से अब उमीद है की इस कार्य में गति आएगी, यदि सुनवाई नहीं हुई तो लोगों को आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा.  

भाजपा के मण्डल अध्यक्ष चरण सिंह का कहना है की सड़क निर्माण अधूरा पड़ा होने से लोगों को भारी परेशानी हो रही देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारी व संवेदक के खिलाफ कार्यवाही व कार्य पूरा कराने के लिए जल्द भाजपा का प्रतिनिधिमंडल पीडब्लूडी मंत्री और मुख्यमंत्री से मिलेगा.  

मामले पर  सार्वजनिक निर्माण विभाग हिण्डौन के अधिशाषी अभियंता बदन सिंह ने बताया कि सड़क का कार्य धीमी गति से चल रहा है, एक तरफ का कार्य कंप्लीट हो गया है, दूसरी ओर सड़क के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर सर्वे किया और लेवल लिए हैं. कुछ स्थानों पर पुरानी सड़क पर ही नई सड़क का निर्माण शुरू कराया लेकिन लोगों ने विरोध कर दिया जिससे कार्य बंद करना पड़ा. सड़क के नीचे पानी व टेलीफोन की लाइन आ रही है जिससे बिना खुदाई के सड़क बनवाने का निर्णय लिया था. बिजली विभाग ने अभी तक सड़क किनारे लगे बिजली पोलों को नहीं हटाया है इससे भी सड़क निर्माण में देरी हुई है. अब फिर से प्रसासन के सहयोग से लोगों से वार्ता कर सहमति बनाई जाएगी और सड़क का कार्य जल्द पूरा कराया जाएगा.

Trending news