Hindaun: समारोह में माता-पिता, गुरुओं और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1370263

Hindaun: समारोह में माता-पिता, गुरुओं और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई

भारत विकास परिषद शाखा हिंडौन के उपाध्यक्ष पवन ऐरन बताया कि महिला सदस्य श्वेता जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत में प्राचीन काल से चली आ रही गुरु शिष्य की परंपरा को जीवित रखने के उद्देश्य से अभिनन्दन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है.

Hindaun: समारोह में माता-पिता, गुरुओं और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई

Hindaun: भारत विकास परिषद शाखा हिंडौन सिटी द्वारा उत्कर्ष विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया. भारत विकास परिषद शाखा हिंडौन के उपाध्यक्ष पवन ऐरन और प्रकल्प प्रभारी हुकम सिंह ने बताया कि महिला सदस्य श्वेता जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज के बदलते परिवेष में भारत में प्राचीन काल से चली आ रही गुरु शिष्य की परंपरा को जीवित रखने के उद्देश्य से अभिनन्दन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. जिस छात्र ने अपने माता पिता और गुरुओं का सम्मान करना सीख लिया, उसे सफल व्यक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता. 

नीलम खत्री ने अपने उद्बोधन में शिक्षक को कुशल शिल्पकार बताया शिक्षक शिल्पकार की तरह अच्छे नागरिक तैयार कर राष्ट्र की सच्ची सेवा करते है. गुरु शिष्य परम्परा से नयी पीढ़ी को अवगत करा कर शिक्षकों का सम्मान करते हुए छात्रों को अपना भविष्य संवारने के लिये प्रेरित करता है.

मोना ऐरन ने परिषद् के पांचो सूत्र सम्पर्क, सहयोग,सेवा,संस्कार समर्पण द्वारा निस्वार्थ, परहित के लिये किये जा रहे कार्यो और भारतीय संस्कृति,रीति रिवाजों को बनाये रखने के लिये किये जा रहे कार्यों को संक्षेप में बताया हुकम सिंह गुर्जर, नीलम खत्री,मोना ऐरन, श्वेता जैन, आरती बिन्दल, पूजा सिंहल द्वारा उत्कृष्ट अध्यापन कार्य और कर्तव्य निष्ठा के लिये शिक्षक जितेन्द्र धाकड, राजेन्द्र जांगिड़ और छात्रा पायल डागुर, शैली डागुर को दुपट्टा ओढाकर, श्रीफल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

यह भी पढ़ें: Rajasthan CM : सचिन पायलट से नाराजगी का सवाल नहीं, राहुल गांधी के लिए हम जान दे सकते हैं - प्रताप सिंह खाचरियावस

आरती बिन्दल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को धूम्रपान न करते हुए माता-पिता गुरुओं का सम्मान और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य और दायित्वों को निभाने की शपथ दिलायी. कार्यक्रम में प्रधानाचार्य पूजा सिंहल द्वारा सदस्यों का आभार व्यक्त किया. उल्लेखनीय है कि भारत विकास परिषद द्वारा गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है. जिसमें क्षेत्र के सभी विद्यालयों के श्रेष्ठ अध्यापक और विद्यार्थियों को परिषद द्वारा सम्मानित किया जाता है.

Reporter- Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें: Adhar Devi Temple: 51 शक्तिपीठों में शामिल है माउंट आबू का यह मंदिर, गुप्त रूप में होती है माता की पूजा

Trending news