भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हुई भागवत कथा, महिलाओं ने सिर पर कलश लेकर की नगर परिक्रमा
Advertisement

भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हुई भागवत कथा, महिलाओं ने सिर पर कलश लेकर की नगर परिक्रमा

टोडाभीम उपखंड मुख्यालय के समीपवर्ती गोपालपुरा में सात दिवसीय भागवत कथा के शुभारंभ पर कलश यात्रा निकाली गई.  महिलाओं ने अपने सिर पर कलश सजाकर नाचते-गाते हुए नगर परिक्रमा की है.

शुरू हुई भागवत कथा

Todabhim: टोडाभीम उपखंड मुख्यालय के समीपवर्ती गोपालपुरा में सात दिवसीय भागवत कथा के शुभारंभ पर कलश यात्रा निकाली गई.  महिलाओं ने अपने सिर पर कलश सजाकर नाचते-गाते हुए नगर परिक्रमा की है. इस दौरान जयकारों से गांव गुंजायमान हो उठा और कलश पूजन के बाद मंदिर से कलश यात्रा का शुभारंभ हुआ जो गांव के विभिन्न मार्गों से होते हुए कथा स्थल पहुंची. 

कलश यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया. गांव के लोगों ने कलश यात्रा का जलपान करा कर स्वागत किया. भागवत कथा को नगर परिक्रमा के दौरान सिर पर रखकर साथ-साथ चल रहे थे. श्रद्धालु हरि कीर्तन करते हुए कलश यात्रा के पीछे-पीछे चल रहे थे. इस यात्रा में ग्रामीण महिला और पुरुष भी शामिल रहे. 

यह भी पढ़ें - प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

वहीं श्रीमद्भागवत गीता की कलश यात्रा के दौरान गांव में जगह-जगह यात्रा का भव्य स्वागत किया गया. यात्रा में महिला और पुरुष नाचते गाते हुए भगवान के भजनों पर आनंद लेते हुए यात्रा में चले. वहीं भव्य कलश यात्रा से पूरे गांव का माहौल धर्ममय हो गया और जयकारों से पूरा गांव गूंजमान हो गया. भागवत कथा में कलश यात्रा के बाद प्रथम दिन कथावाचक सुप्रसिद्ध राष्ट्रीय संत पंडित विजय शंकर मेहता उज्जैन वालों ने  भागवत कथा का महत्व समझाया जाएगा. 

इस दौरान प्रथम दिन भागवत कथा का महत्व और नारद भक्ति भेंट, सुखदेव भगवान की कथा से प्रारंभ किया जाएगा. अध्यापक गंगा सहाय मीना ने बताया कि सात दिवस तक भागवत कथा चलेगी, जिसमें राष्ट्रीय संत विजय शंकर मेहता अपने श्रीमुख से भक्तों को कथा सुनाएंगे. वंही कथा के समापन पर महा प्रसादी भंडारे का आयोजन होगा, जिसकी तैयारियां की जा रही है. वहीं प्रतिदिन भागवत कथा 2:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित होगी.

Reporter: Ashish Chaturvedi

करौली की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

बारिश में छत पर कांपती मिली नवजात, जिसने भी देखा कलेजा मुंह को आ गया

ED से पूछताछ पर कृष्णा पूनिया बोलीं- सोनिया गांधी से पूछताछ का तरीका गलत, बदले की भावना से हो रही कार्रवाई

Aaj Ka Rashifal : सिंह-मिथुन का मन रहेगा अशांत, वृश्चिक भाई-बहन के रिश्ते होंगे मजबूत

Trending news