सपोटरा में पांच खाद-बीज की दुकानों पर मिली अनियमिताएं, अधिकारियों ने बिक्री पर लगाई रोक
Advertisement

सपोटरा में पांच खाद-बीज की दुकानों पर मिली अनियमिताएं, अधिकारियों ने बिक्री पर लगाई रोक

सपोटरा पखंड में सहायक निदेशक अनिल कुमार शर्मा के नेतृत्व में कृषि विभाग की टीम द्वारा खाद-बीज विक्रेताओं की दुकानों काऔचक निरीक्षण किया गया. जिसमें अनियमिता मिलने पर खाद-बीज बिक्री पर रोक लगाने के साथ विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया.

 सपोटरा में पांच खाद-बीज की दुकानों पर मिली अनियमिताएं.

Sapotra: सहायक निदेशक ने बताया कि मैसर्स जय बजरंग खाद बीज भंडार सपोटरा में अनियमिता मिलने पर बीज बिक्री,बलुआपुरा में संतोष खाद बीज भंडार पर उर्वरक वितरण में अनियमितता मिलने पर उर्वरक बिक्री,नीरज ट्रेडिंग कंपनी के निरीक्षण में उर्वरक पीसी एड नहीं होने और बीज अनुज्ञा पत्र का नवीनीकरण नहीं कराने पर बिक्री पर रोक लगाने के साथ कारण बताओ नोटिस जारी किया है, अग्रवाल खाद बीज भंडार सपोटरा पर अनियमितता पाए जाने पर बीज बिक्री पर रोक लगाई है. फर्म जयबाबा भौमिया पर निरीक्षण के दौरान स्टॉक संधारण नहीं पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

 उन्होने बताया कि क्षेत्र में किसानों की शिकायत पर खाद बीज विक्रेताओं की दुकानों का निरीक्षण लगातार जारी रहेगा. अनियमितता मिलने पर उनका उर्वरक व बीज अनुज्ञापत्र निलंबन की कार्यवाही की जाएगी. इस दौरान उन्होने किसानों को सरसों की बुबाई में प्रति बीघा 50 किलो एसएसपी व 25 किलो यूरिया का प्रयोग करने पर पैदावार का उत्पादन बढ़ाने से रूबरू कराया गया. उन्होने डीएपी उपलब्ध नहीं होने पर एसएसपी उर्वरक का उपयोग करना लाभदायक बताया गया. अधिकारियों ने बताया कि किसानों की शिकायत पर जिला कलेक्टर अंकित कुमार द्वारा निर्देश जारी किए गए थे, 

जिसमें बताया गया कि किसानों को समुचित खाद की उपलब्धता और उसकी बिक्री में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो इसको लेकर उनके द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. साथ ही लापरवाही करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी. निरीक्षण के दौरान सपोटरा प्रभारी एवं कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीणा,सत्यदेव प्रजापत आदि उपस्थित थे.

रिपोर्टर- आशीष चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी बोले- एक व्यक्ति एक पद, गहलोत का बयान- अध्यक्ष पर लागू नहीं होता ये फॉर्मूला​

 

Trending news