करौली में गहलोत सरकार बच्चों को पिला रही दूध, 151 लाख छात्रों को होगा यूनिफॉर्म का वितरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1463360

करौली में गहलोत सरकार बच्चों को पिला रही दूध, 151 लाख छात्रों को होगा यूनिफॉर्म का वितरण

सरकारी स्कूलों में लम्बे समय से टलती आ रही मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का आगाज हो गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जिले में वर्चुअल माध्यम से इसका शुभारंभ किया.

करौली में गहलोत सरकार बच्चों को पिला रही दूध, 151 लाख छात्रों को होगा यूनिफॉर्म का वितरण

Karauli : सरकारी स्कूलों में लम्बे समय से टलती आ रही मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का आगाज हो गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जिले में वर्चुअल माध्यम से इसका शुभारंभ किया. इस अवसर पर करौली के राजकीय चिरंजीलाल उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के माध्यम से जिले के सरकारी विद्यालय के छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म और बाल गोपाल योजना का कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने शुभारंभ किया. इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने स्कूली छात्रों को स्कूल यूनिफार्म का वितरण किया साथ ही छात्रों को अपने हाथों से दूध पिला कर बाल गोपाल योजना का भी आगाज किया इस अवसर पर एनीमिया की रोकथाम के लिए आयरन फोलिक एसिड की गोलियों का भी वितरण किया गया. कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने अधिकारियों को दूध पाउडर और यूनिफार्म का वितरण सुनिश्चित करने एवं आपूर्ति निरंतर बनाए रखने के निर्देश दिए. इस दौरान स्कूली छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर छात्र छात्राओं को मंत्रमुग्ध कर दिया. कलेक्टर ने कहा कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को कुपोषण से बचाने में दूध और आयरन की गोलियां मदद करेंगी.

साथ ही सरकार की मंशा के अनुरूप छात्रों को पोषण मिलेगा. करौली जिले में इन योजनाओं से 1 लाख 51 हजार 309 विद्यार्थी लाभांवित होंगे. अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा) राजेश कुमार एवं एवं एडीपीसी (समसा) अशोक जैन ने बताया कि बाल-गोपाल योजना के तहत जिले के 1474 राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन (मंगलवार व शुक्रवार) को मिल्क पाउडर से निर्मित दूध पिलाया जाएगा.

वहीं, मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के तहत विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के दो सेट वितरित किए जाएंगे. वहीं, सिलाई के लिए दो सौ रुपए प्रत्येक विद्यार्थी के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. करौली जिले के 8 ब्लॉक के 1474 सरकारी स्कूल, मदरसे व अन्य विद्यालयों में 51 हजार 635 किलो मिल्क पाउडर पहुंच चुका है. बाल-गोपाल योजना के तहत बच्चों को चीनी मिलाकर दूध पिलाने के निर्देश हैं. अब चीनी की राशि भी एसएमसी के खातों में डाली जा रही है.

Reporter- Ashish Chaturvedi

यह भी पढे़ं- 

आशिक के साथ घूमती बीवी को पति ने सरेआम सिखाया ऐसा सबक, नहीं रुक रही लोगों की हंसी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए इंटरव्यू करना होगा पास, पूछे जाएंगे ये सवाल

Trending news