सपोटरा में सर्वसमाज की 72 प्रतिभाओं और संस्थाओं को किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1218202

सपोटरा में सर्वसमाज की 72 प्रतिभाओं और संस्थाओं को किया सम्मानित

 आदिवासी मीणा विकास संस्थान सपोटरा ने मीणा धर्मशाला में डॉ. जयपाल मीणा की अध्यक्षता और रिटायर्ड आईएएस घनश्याम मीणा और बृजमोहन मीणा के आतिथ्य में सर्वसमाज की प्रतिभाओं का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया. 

72 प्रतिभाओं और संस्थाओं को किया सम्मानित

Sapotra: आदिवासी मीणा विकास संस्थान सपोटरा ने मीणा धर्मशाला में डॉ. जयपाल मीणा की अध्यक्षता और रिटायर्ड आईएएस घनश्याम मीणा और बृजमोहन मीणा के आतिथ्य में सर्वसमाज की प्रतिभाओं का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया. कार्यक्रम  में एक ही जाजम पर सामाजिक सौहार्द की अनूठी पहल की है. दूसरी ओर सर्वसमाज की 72 प्रतिभाओं और संस्थाओं को सम्मानित कर उत्साहवर्धन किया गया. 

संस्थान के अध्यक्ष पी.आर. मीणा ने बताया कि कार्यक्रम में इलाके से प्रशासनिक सेवाओं में चयनित 4, मृत्युभोज की कुप्रथा को त्यागकर स्कूलों में भवन निर्माण कराने वाले 6 भामाशाहों, जीवन रक्षा क्षेत्र में रक्तदान करने वाले तीन समाजसेवियों, कृषि क्षेत्र में नवाचार, खेलकूद में बेहतरीन प्रदर्शन करने, कोरोना काल में जीवन रक्षक बने 2-2 युवकों, शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले तीन अध्यापक, बोर्ड परीक्षा में 90 से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों और 9 पत्रकारों सहित 72 प्रतिभाओं को स्मृतिचिह्न और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में अग्रवाल, ब्राह्मण, राजपूत, प्रजापत, सैनी, बैरवा, गुर्जर, मीणा समाज सहित सर्वसमाज के लोग उपस्थित रहे. 

यह भी पढ़ें : पानी के लिए कोई पैदल पहुंचा सीएम गहलोत के पास, कोई पीठ के बल तय कर रहा 140 KM की यात्रा

विकास के लिए कुप्रथा पर पाबंदी

कार्यक्रम में मीणा समाज में व्याप्त सामाजिक कुप्रथाओं पर अंकुश लगाने के लिए आदिवासी मीणा महासभा के जिलाध्यक्ष राजकुमार मीणा, पूर्व जिलाध्यक्ष बृजलाल डिकोलिया, प्रदेश संरक्षक बद्री गुरुजी, देवीलाल बीडीओ, डॉ. शंकरलाल सिरसाड़ी ने पंच-पटेलों और युवाओं को सख्त कदम उठाने पर बल दिया.

जिसमें गोद भराई, टीका प्रथा, तीये में कच्चा-पक्का खाना, बर्तन और झोल प्रथा, महिला सुड्डा दंगल,नशा, जुंआ, सट्टा, अंतिम संस्कार में कपड़े पहनाने, टीका प्रथा पर पाबंदी लगाने पर जोर दिया गया. पदाधिकारियों कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने समाज के लोगों से ऊपर अदाओं को छोड़ कर आगे बढ़ने पर जोर दिया साथ ही लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने की अपील की. दूसरी ओर जिले में संचालित एकलव्य आश्रित विद्यार्थी सहायतार्थ संस्थान को आर्थिक और सामाजिक मदद करने पर जोर दिया गया. कार्यक्रम में करौली, सवाई माधोपुर, दौसा के पंच-पटेलों और सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भाग लिया. 

Reporter: Ashish Chaturvedi

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news