हरतालिका तीज पर एक चुटकी नमक करेगा कमाल, मां लक्ष्मी खोलेंगी समृद्धि के द्वार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1876569

हरतालिका तीज पर एक चुटकी नमक करेगा कमाल, मां लक्ष्मी खोलेंगी समृद्धि के द्वार

Hartalika Teej : आज हरतालिका तीज पर शुभ योग चित्रा और स्वाति नक्षत्र के साथ-साथ रवि और इंद्र योग भी रहेगा. आज 18 सितंबर को दोपहर 12:08 बजे रवि योग शुरू होगा और 19 सितंबर को सुबह 06:08 बजे समाप्त होगा. हरतालिका तीज पर इंद्र योग सुबह से लेकर देर रात तक सक्रिय रहेगा

 

हरतालिका तीज पर एक चुटकी नमक करेगा कमाल, मां लक्ष्मी खोलेंगी समृद्धि के द्वार

VastuTips : आज हरतालिका तीज पर शुभ योग चित्रा और स्वाति नक्षत्र के साथ-साथ रवि और इंद्र योग भी रहेगा. आज 18 सितंबर को दोपहर 12:08 बजे रवि योग शुरू होगा और 19 सितंबर को सुबह 06:08 बजे समाप्त होगा. हरतालिका तीज पर इंद्र योग सुबह से लेकर देर रात तक सक्रिय रहेगा

शीघ्र विवाह के लिए हरतालिका तीज के उपाय
यदि आपकी शादी टल रही है या आप अपने आदर्श जीवन साथी से नहीं मिल पा रहे हैं, तो हरतालिका तीज पर यह मंत्र तब तक प्रतिदिन बोलें जब तक कि आपकी इच्छा पूरी न हो जाए - हे गौरी शंकर अर्धांगिनी यथा त्वं शंकर प्रिया, तथा मां कुरु कल्याणी कांता कांता सु दुर्लभम्।।

विवाह में बाधा दूर करने के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं
शीघ्र विवाह के लिए रामचरितमानस के बालकांड के शिव-पार्वती के विवाह से संबंधित चौपाई का नियमित पाठ करें। जब तक आपकी इच्छा पूरी न हो जाए तब तक आपको इस उपाय का अभ्यास जारी रखना चाहिए,
अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है या बात बिगड़ती जा रही है तो हरतालिका तीज के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद रंग के कपड़े दान करें। गुरुवार को पीले वस्त्र और सोमवार को सफेद वस्त्र का दान करें.
शादी में देरी को खत्म करने के लिए कदम उठा सकते हैं. नीम के पेड़ के नीचे भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ पांच तेल के दीपक जलाएं और भगवान से अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें.

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए हरतालिका तीज के उपाय
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष सौभाग्यशाली माना जाता है. तीज के शुभ दिन पर अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं और रोज सुबह उसकी पूजा करें. इस उपाय को करने से आपके वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी.. तीज और नियमित रूप से सूर्य देव को जल अर्पित करें. जल चढ़ाते समय अपना मुख पूर्व दिशा की ओर रखें और जल को अपने पैरों पर न छूने दें..हरतालिका तीज पर विवाहित जोड़ा गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन और मिठाई दान करता है।
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए उमा माहेश्वरी पूजा भी लाभकारी है. उमा देवी को पार्वती के रूप में जाना जाता है, जबकि माहेश्वरी स्वयं भगवान शिव हैं..तीज के दिन पानी में एक चुटकी नमक डालकर पूरे घर में पोंछा लगाएं. इससे परिवार के सदस्यों और पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत होगा।

Trending news