Shaniwar Upay: शनिदेव खोलने जा रहे जैकपॉट, पितृ पक्ष में बरसेगी शनि देव की कृपा, 6 शनिवार करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1893644

Shaniwar Upay: शनिदेव खोलने जा रहे जैकपॉट, पितृ पक्ष में बरसेगी शनि देव की कृपा, 6 शनिवार करें ये उपाय

Shaniwar ke Upay: भक्त शनिवार (Saturday) के दिन को शनि देव का दिन मानते हैं. पितृ पक्ष (Pitra Paksha 2023)  29  सितंबर से शुरू हो गया है और आज शनिवार है. 30 सितंबर 2023, शनिवार को द्वितीया श्राद्ध है. इस दिन शनि देव की पूजा का खास योग बन रहा है. 

Shaniwar Upay: शनिदेव खोलने जा रहे जैकपॉट, पितृ पक्ष में बरसेगी शनि देव की कृपा, 6 शनिवार करें ये उपाय

Shaniwar Upay:  हिंदू धर्म में शनिवार के दिन को बेहद खास माना जाता है क्योंकि शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित है. भक्त शनिवार (Saturday) के दिन को शनि देव का दिन मानते हैं. माना जाता है कि इंसान के हर अच्छे बुरे कार्य का फल शनिदेव ही देते हैं. इसलिए शनिवार का महत्व अधिक है. पितृ पक्ष (Pitra Paksha 2023)  29  सितंबर से शुरू हो गया है और आज शनिवार है. 30 सितंबर 2023, शनिवार को द्वितीया श्राद्ध है. इस दिन शनि देव की पूजा का खास योग बन रहा है. 

पितृ पक्ष में शनि देव की पूजा (Saturday Remedies)

हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार माना गया है कि जो व्यक्ति किसी के साथ बुरा करता है उसे शनि देव दंड निश्चित ही देते हैं. लेकिन, शनि देव के बारे में यह भी माना जाता है कि शनि देव अच्छे कर्म करने वाले लोगों को फल  बिना देरी किए देते हैं. पितृ पक्ष में शनि देव की पूजा (Shani Puja) करना बेहद फलदायी माना गया है. पीपल के पेड़ में पितरों का वास होता है. इसलिए शनिवार के दिन पीपल में जल देना पितरों को सीधे जल पहुंचता है. धार्मिक कथाओं व मान्यताओं के अनुसार शनि देव व्यक्ति के जीवित रहते हुए भी और उसके मृत्युलोक में जाने के बाद भी न्याय का फैसला करते हैं और इसीलिए पितृ पक्ष के दिन शनिवार का महत्व और भी ज्यादा है. 
 

शनिवार को पीपल पेड़ की पूजा (Worship of Shani Dev in Pitru Paksha 2023)

पितृ पक्ष वाले शनिवार की सूर्यास्त के बाद किसी पीपल पेड़ के नीचे पित्रों के निमित्त सफेद कपड़े का आसन लगाकर उसपर छोटे सा कलश मिट्टी का स्थापित करें. कलश के ऊपर सात बत्ती वाला दीपक जलाकर उसका सफेद चंदन और चावल से पूजन करें. कहते हैं पीपल वृक्ष में पितृगण निवास करते हैं और खास कर पितृ पक्ष में पितृ लोक से आकर सोलह दिन तक पीपल में भी निवास करते हैं.

शनिवार के दिन इस मंत्र का करें जाप

शनिवार के दिन कोशिश करें कि सूर्योदय से पूर्व यानी ब्रह्म मुहूर्त  में पीपल के पेड़ पर जल में काला तिल गुड़ या चीनी जालकर चढ़ाएं और इस दौरान ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करते रहे. इसके बाद पीपल को प्रणाम करें इनकी सात बार परिक्रमा करें. माना गया है कि इस उपाय से भी शनिदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

शनिवार के दिन कौवे को रोटी खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. पितृ पक्ष में शनिवार को कौवे को खाना जरूर खिलाएं. इससे आपके जीवन में आ रही बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. जीवन में आ रही परेशानियां ऐसे खत्म हो जाएगी जिसका आप अनुमान भी नहीं लगा सकते.

शनिवार के दिन सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और फिर इस तेल का दान कर दें. ऐसा करने से शनिदेव आपके कष्ट को काटेंगे. शनिवार के दिन शाम को पीपल पेड़ के नीचे सरसों तेल का जीपक जलाएं. इलके बाद पीपल पेड़ की परिक्रमा करें. इसके बाद शनि देव से अपनी मनोकामना बोले और दुख हरने की अर्जी लगाएं.

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा 

शनिवार के दिन तिल, काली उड़द, तेल, गुड़ , काले वस्त्र या लोहे का दान कर दें. ये दान वैसे लोगों को करें जो जरूरतमंद हो. शनिवार को गरीब या जरुरतमंद लोगों को दान करना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन गरीब लोगों को काला छाता, कंबल, उड़द, शनि चालीसा, काला तिल, जूता, चप्पल आदि का भी दान करें. 

ये भी पढ़ें- Mangalwar Upay: मंगलवार का ये अचूक उपाय, हारी हुई बाजी पलट देंगे हनुमान जी

शनि महाराज को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को शनि रक्षा स्तोत्र का पाठ करना भी लाभदायक रहता है. इसलिए इस दिन शनि रक्षा स्त्रोत पाठ कर शनि देव से साढ़ेसाती, ढैय्या या शनि दोष से रक्षा की प्रार्थना करें. शनिदेव आपके सारे दुख दूर कर देंगे. 

शनिवार के दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी की पूजा करने से शनि देव बहुत प्रसन्न होते हैं और इससे शनि देव से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. शनि देव ने हनुमान जी से वादा किया था कि जो भी हनुमान जी की पूजा करेगा, वह उन्हें कभी परेशान नहीं करेंगे साथ ही हमारी कृपा सदैव बरसती रहेगी.

 

Trending news