मोतीडूंगरी में रवि पुष्य नक्षत्र पर महाअभिषेक, भगवान गणेश का पंचामृत से विशेष पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1946315

मोतीडूंगरी में रवि पुष्य नक्षत्र पर महाअभिषेक, भगवान गणेश का पंचामृत से विशेष पूजा

Motidungari Ganesh:  5 नवंबर कार्तिक मास में रवि पुष्य योग में छोटीकाशी में रवि पुष्य नक्षत्र पर मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में पंचामृत अभिषेक हुआ. शहर के गणेश मंदिरों में भी भगवान श्रीगणेश की मनुहार होती रही.

मोतीडूंगरी में रवि पुष्य नक्षत्र पर महाअभिषेक, भगवान गणेश का पंचामृत से विशेष पूजा

Ravi Pushya Nakshatra 2023, Motidungari Ganesh:  छोटीकाशी में रवि पुष्य नक्षत्र पर मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में पंचामृत अभिषेक हुआ. शहर के गणेश मंदिरों में भी भगवान श्रीगणेश की मनुहार होती रही. मंदिरों में अथर्व शीर्ष के पाठों से प्रथम पूज्य श्रीगणेश को मोदक अर्पित किए. भक्तों ने गणपति स्त्रोत, गणपति अष्टोत्तरशत नामावली पाठों से भगवान गणेश की विशेष पूजा की.

5 नवंबर कार्तिक मास में दुर्लभ सुख संयोग

5 नवंबर कार्तिक मास में दुर्लभ सुख संयोग,( रवि पुष्य योग ) खरीदारी के लिए धनतेरस और दिवाली से पहले बन रहा है. ऐसे में मोतीडूंगरी मंदिर में सुबह से लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था.

रवि पुष्य नक्षत्र पर भगवान श्रीगणेशजी का पंचामृत अभिषेक

मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पुष्य पंचामृत अभिषेक 

151 किलो दूध, 21 किलो दही, घी, 21 किलो बूरा, शहद, 

केवड़ा जल, गुलाब जल, केवड़ा इत्र और गुलाब इत्र से अभिषेक

सर्वप्रथम भगवान का गंगाजल, केवड़ा जल, गुलाब जल से अभिषेक

महंत कैलाश शर्मा के सानिध्य में हुआ आयोजन

रवि पुष्य नक्षत्र पर मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में पंचामृत अभिषेक

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में महंत कैलाश शर्मा के सानिध्य में 251 किलो दूध, 21 किलो दही, सवा पांच किलो घी, 21 किलो बूरा, शहद , केवड़ा जल, गंगाजल आदि से पंचामृत अभिषेक किया गया. नहर के गणेशजी, श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर, गणेश पीठ की ओर से चांदपोल बाजार के खेजड़ों का रास्ता के गणेश मंदिर में गणेश जी का गुलाब, केवड़ा जल से अभिषेक किया गया.साथ ही नवीन पोशाक धारण करवाकर गणेश जी को फूलों के बंगले में विराजमान किया गया.

मोतीडूंगरी मंदिर में सुबह से लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था. रवि पुष्ट नक्षत्र पर पंडितों द्वारा विशेष पूजा के बाद आम लोगों को मंदिर में पूजा की अनुमति दी गई. मंदिर के महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि रविवार को पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र का विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन विशेष पूजा करने से सिद्धि विनायक हर बिगड़े काम को सही कर देते हैं. 

आठवां नक्षत्र होता है पुष्य नक्षत्र 

गौरतलब है कि 27 नक्षत्र होते हैं जिनमें से आठवां नक्षत्र पुष्य नक्षत्र कहलाता है. इसे नक्षत्रों का राजा माना जाता है.जब पुष्य नक्षत्र रविवार को आता है तो इसे रवि पुष्य नक्षत्र कहा जाता है. रवि पुष्य पर आज सर्वार्थ सिद्धि योग भी हैं. इस योग में श्रद्धालुओं द्वारा सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना प्रथम पूज्य गणेश पूरा करते हैं.

Trending news