Mangalwar Upay: हनुमान जी हरेंगे कष्ट, मंगलवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय
Advertisement

Mangalwar Upay: हनुमान जी हरेंगे कष्ट, मंगलवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन जो भक्त हनुमानजी को श्रद्धा और नियमपूर्वक पूजा करते है उस पर हनुमान जी की असीम कृपा होती है. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं. 

Mangalwar Upay: हनुमान जी हरेंगे कष्ट, मंगलवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय

Mangalwar Ke Upay: आज 16 जनवरी, दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित होता है. हनुमानजी कलियुग के पावरफुल देवता माने जाते है.  

मंगलवार के दिन करें ये कारगर उपाय

हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनंदन नाम से भी पुकारा जाता है. कहा गया है कि मंगलवार के दिन जो भक्त हनुमानजी को श्रद्धा और नियमपूर्वक पूजा करते है उस पर हनुमान जी की असीम कृपा होती है. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं. 

बजरंगबली होते हैं प्रसन्न 

- ग्रहों के दोष की वजह से कोई काम लंबे समय से पूरा नहीं हो पा रहा है या सफलता मिलने में रूकावट आ रही है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में चने और गुड़ अर्पित करने के बाद ये प्रसाद बांटे और खुद ही खाएं. सारे दोष कटेंगे.

आप जीवन में तनाव महसूस कर रहे है तो नियमित रूप से सात मंगलवार हनुमान चालीसा और हनुमान अष्टक का पाठ करें. आपके जीवन में चली आ रही सारी परेशानी का अंत होगा.

- अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं और थोड़े-थोड़े दिनों में आप इस समस्या से घिर जाते हैं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. मंगलवार के दिन बजरंग वाण का पाठ करना शुरू करें  21 मंगलवार तक ये पाठ करें. रामभक्त हनुमान आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर करेंगे. 

ये भी पढ़ें- घोड़े पर सवार होकर आई संक्रांति, इन चीजों के दान से जिंदगी में होगी सुख-समृद्धि

- मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके चरणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रखा रहने दें. ऐसा करने से मनचाहा वरदान मिलेगा.

 मंगलवार  की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

- अगर आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं। इसमें एक रुपए का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

- मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. अगर बूंदी के लड्डू संभव नहीं है, तो चने की दाल का गुड़ से भोग लगाएं.

-  मंगलवार के दिन दक्षिण मुख करके पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें हनुमान की शीध्र पसन्न होकर आपकी मनोकामना पूरी करेंगे.

Trending news