Hanuman ji Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, खुशखबरी की आएगी Call, आपके हर बिगड़े काम को सिद्ध करेंगे हनुमान
Advertisement

Hanuman ji Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, खुशखबरी की आएगी Call, आपके हर बिगड़े काम को सिद्ध करेंगे हनुमान

Mangalwar ke upay : मंगलवार के दिन जो भी राम भक्त श्री हनुमान जी के सामने संकल्प लेकर पूरी श्रद्धा व प्रेम से उनसे प्रार्थना करता है श्री हनुमान जी उनके सभी कार्यों को शुभ करते हैं. 

Hanuman ji Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, खुशखबरी की आएगी Call, आपके हर बिगड़े काम को सिद्ध करेंगे हनुमान

Hanuman ji Ke Upay: आज 20 फरवरी, दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित होता है. हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनंदन नाम से भी पुकारा जाता है.

मंगलवार को करें ये उपाय (Do these remedies on Tuesday)

बजरंग बाण में एक चौपाई है निश्चय प्रेम प्रतीति ते, विनय करैं सनमान, तेहि के कारज सकल शुभ, सिद्ध करें हनुमान. यानी जो भी राम भक्त श्री हनुमान जी के सामने संकल्प लेकर पूरी श्रद्धा व प्रेम से उनसे प्रार्थना करता है श्री हनुमान जी उनके सभी कार्यों को शुभ करते हैं. 

बजरंग बाण की चौपाई में है जिक्र..  सिद्ध करें हनुमान

मंगलवार के दिन जो भी भक्त प्रेम से श्री हनुमान का भजन करता है अपने हृद्य में सदा उनको धारण किये रहता है उनके सारे कार्यों को स्वयं हनुमान सिद्ध करते हैं. 

मंगलवार को हनुमानजी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं

मान्यता है कि मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है. संकटमोचन अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर लेते हैं. बजरंगबली की पूजा में मंगलवार को श्री हनुमान साठिका का पाठ जरूर पढ़ना चाहिए. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं. 

आपके हर बिगड़े काम को सिद्ध करेंगे हनुमान जी

 मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेप लगाएं. हर मंगलवार के दिन ऐसा करने से मंगल दोष के साथ शनि दोष से भी मुक्ति मिल जाएगी. हनुमान जी जल्द प्रसन्न होकर मनचाही मुराज पुरी करते है.

राम नाम लिखकर हनुमान जी को करें प्रसन्न

हनुमान जी को 108 तुलसी के पत्तों पर राम नाम लिखकर माला पहनाएं. ऐसा करने से भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न होते हैं. 

अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं और थोड़े-थोड़े दिनों में आप इस समस्या से घिर जाते हैं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 

मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके चरणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रख दें. ऐसा करने से किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोई न कोई बाधा आ रहे हैं, तो शीध्र दूर होंगे.

मंगलवार  की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

अगर आप शनि दोष से पीड़ित हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं. इसमें एक रुपए का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Jaya Ekadashi Vrat 2024: कब रखा जाएगा जया एकादशी व्रत? जानिए इसका महत्व

मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. अगर बूंदी के लड्डू संभव नहीं है, तो चने की दाल का गुड़ से भोग लगाएं. हनुमान जी को बूंदी को भोग लगाने से शीध्र प्रसन्न होते है.

Trending news