हमेशा लक्ष्मी पूजा में करें इस चीज का इस्तेमाल, खींचा चला आएगा धन!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2087945

हमेशा लक्ष्मी पूजा में करें इस चीज का इस्तेमाल, खींचा चला आएगा धन!

Lakshmi Puja: मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी बहुत महत्वपूर्ण है. कौड़ी धन को आकर्षित करती है इसलिए कौड़ियों को धन के पास भी रखा जाता है. जानिए पूजा में कौड़ियों का इस्तेमाल कैसे करें. 

हमेशा लक्ष्मी पूजा में करें इस चीज का इस्तेमाल, खींचा चला आएगा धन!

Lakshmi Puja: धन, वैभव और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी के पूजन से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही इंसान को कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. 

ऐसे में घर में धन की कमी ना हो इसके लिए मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त उन्हें कौड़ी चढ़ानी चाहिए. आप मां लक्ष्मी को आप पीली या सफेद किसी भी रंग की कौड़ी चढ़ा सकते हैं. 

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी का बहुत महत्व होता है. जैसे मां लक्ष्मी समुद्र से प्रकट हुईं, वैसे ही कौड़ियां भी समुद्र के एक जीव का खोल होती हैं. माना जाता है कि कौड़ी भी धन को आर्कषित करती है. ऐसे में लोग कौड़ियों को धन के पास भी रखते हैं. 

जब आप मां लक्ष्मी की पूजा करें, उस वक्त कौड़ी को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर रखें. वहीं, पूजा के बाद दो कौड़ियों को अलग-अलग लाल कपड़ों में बांध लें. इसके बाद एक पोटली को तिजोरी में और दूसरी पोटली को रुपए-पैसे वाले बैग में  रखें. इससे आपको कभी भी आर्थिक समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा.  जानकारी के अनुसार, दिवाली पूजा में पीले रंग की कौड़ी रखनी चाहिए. इस कौड़ी से माता लक्ष्मी और गणेश की साथ 5 दिनों तक पूजा करें. 

जानकारी के अनुसार, पूरी दुनिया में 185 प्रकार की कौड़ियां पाई जाती है, जिनमें राजा कौड़ी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. वैसे तो कौड़ी मूल्यहीन होती है लेकिन अपने गुणों की वजह से वह काफी अमूल्य बन गई है. लक्ष्मी पूजा में 5 तरह की कौड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है.

5 तरह की कौड़ियां 
चितकबरी (विदांता)
सफेद (हंसी) 
पीठ पीली व सफेद पेट (मूंगी)
सुनहरे रंग की (सिद्धि)
धूमल रंग की (व्याघ्री)

Note: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों पर आधारित है. यहां दी गई किसी भी जानकारी की ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है. 

यह भी पढ़ेंः एक ऐसा कुआं, जो बताता है आपकी मौत की 'तारीख'!

यह भी पढ़ेंः इस मंदिर में श्राप से मुक्ति के लिए चंद्रमा ने की थी तपस्या

Trending news