Budhwar Ke Upay: बुधवार को करें ये 7 आसान उपाय, दूर होगी दरिद्रता, भगवान गणेश भरेंगे धन भंडार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2040979

Budhwar Ke Upay: बुधवार को करें ये 7 आसान उपाय, दूर होगी दरिद्रता, भगवान गणेश भरेंगे धन भंडार

Budhwar ke Upay : 03 जनवरी, 2024 दिन बुधवार है. यह दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित होता है. नए साल की शुरुआत आयुष्मान योग में हुई. बुधवार के दिन इस 7 उपाय करने से ग्रह मजबूत होने के साथ भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलेगा.

Budhwar Ke Upay: बुधवार को करें ये 7 आसान उपाय, दूर होगी दरिद्रता, भगवान गणेश भरेंगे धन भंडार

Budhwar ke Upay : 03 जनवरी, 2024 दिन बुधवार है. यह दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित होता है. नए साल की शुरुआत आयुष्मान योग में हुई आयुष्मान योग में शिव, गणेश जी की अराधना करने पर भक्तों पर भोलेनाथ के साथ भगवान गणेश की पूरी कृपा बरसती है. 

बुधवार का दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित

बुधवार का दिन श्री गणेश को समर्पित है. अगर बुधवार के दिन शिवलिंग पर ये चीजें चढ़ाई जाएं तो शिव जी के साथ-साथ श्री गणेश का आशीर्वाद भी मिलता है. बुध ग्रह को बुद्धि, विवेक, निर्णय क्षमता आदि का कारक माना गया है.

जिन लोगों का बुध ग्रह मजबूत होता है, वे नौकरी, बिजनेस और शिक्षा के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं. वहीं जिस जातक के कुंडली (Kundali) में बुध ग्रह कमजोर होता है, वे जीवन भर नौकरी या बिजनेस की समस्याएं झेलते रहते हैं और शिक्षा भी प्रभावित हो सकती है. आज बुधवार का ​दिन है. आप आज कुछ ज्योतिष उपाय (Astrology Tips) करके अपने बुध ग्रह को मजबूत कर सकते हैं, जिससे आपको भी बिजनेस, नौकरी, शिक्षा आदि में मनचाही सफलता मिल सके. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

बुध ग्रह को बुद्धि, विवेक, निर्णय क्षमता आदि का कारक माना गया

1. जिस जातक का बुध कमजोर है वैसे जातक को बुधवार का व्रत करना चाहिए. जातक 17 बुधवार का व्रत करें. इसे 21 या 45 बुधवार तक कर सकते हैं. इस दिन स्नान कर लाल कपड़े पहन भगवान गणेश का ध्यान करते हुए ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जाप कम से कम 3 माला का करें. ऐसा करने से बुध मजबूत होता है और विद्या एवं धन लाभ मिलता है.

बुध को मजबूत करने के 7 अचूक उपाय 

2. अगर आपकी राशि में बुध कमजोर है, आपके काम बन नहीं रहे तो पीड़ित जातक बुध से परेशान न हों. बस इस तुलसी के उपाय से आसानी से बुध मान जाएगा. स्नान आदि से निवृत होकर सबसे पहले 3 तुलसी के पत्ते ले. अपने बाएं की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा पर पहले एक पत्ती को रखें. इसके बाद ऊं बुं बुधाय मंत्र का जाप करते हुए अपने ललाट माथे पर लगाएं फिर इसे खां जाएं. ऐसा तीन बार करें. फिर इसी क्रम को अपने दाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा पर दुहराएं. फिर इसे खा जाएं. ऐसा पांच बुधवार को करें. 

3. बुधवार के दिन आपको मूंग से बने खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए. इस दिन नमक का प्रयोग ना करें. चाहें तो मूंग का हलवा, मूंग की पंजीरी, मूंग लड्डू आदि खा सकते हैं. खाना खाने से पहले आपको 3 तुलसी के पत्ते गंगाजल के साथ ग्रहण करना चाहिए, फिर भोजन करना चाहिए. ऐसा करने से बिजनेस में उन्नति मिलती है और सेहत भी अच्छी रहती है.

4. जिनका बुध कमजोर है, उनको सोना, पन्ना और फूल दान करना चाहिए. य​ह सबके लिए संभव नहीं है. ऐसे में आप नीला कपड़ा, मूंग, कांस्य से बनी वस्तुएं, फल आदि का दान कर सकते हैं.

5. बुध को मजबूत करने के लिए आप पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आप किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य को जन्म कुंडली दिखाकर  मदद लें.

6 जो लोग पन्ना नहीं धारण कर सकते हैं, वे लोग बुध ग्रह के उपरत्न मरगज या जबरजंद भी पहने सकते हैं.

7. बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए सबसे आसान उपाय है गाय को हरा चारा डालना, दिन में हरी इलायची का सेवन करना, घर में हरे पेड़-पौधे लगाना. ऐसा करके भी आप बुध ग्रह को मजबूत कर सकते हैं.

Trending news