Rakshabandhan 2023 : 30 या 31 अगस्त किस दिन है रक्षाबंधन, जानें भाई की तरक्की के उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1816635

Rakshabandhan 2023 : 30 या 31 अगस्त किस दिन है रक्षाबंधन, जानें भाई की तरक्की के उपाय

Rakshabandhan 2023 : इस बार 30 और 31 अगस्त दो दिन रक्षाबंधन का त्योहार है. लेकिन चूंकि 30 अगस्त को भद्रा है इसलिए 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से भी 31 अगस्त का दिन ज्यादा शुभ होगा. क्योंकि इस दिन सिंह लग्न में सूर्य और बुध मिलकर बुधादित्य योग बना रहे हैं.

 

Rakshabandhan 2023 : 30 या 31 अगस्त किस दिन है रक्षाबंधन, जानें भाई की तरक्की के उपाय

Rakshabandhan 2023 : हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का विशेष महत्व है. इस दिन भाई की बहन राखी बांधकर भाई की उन्नति की कामना करती है और भाई, बहन की रक्षा का संकल्प लेते हैं. इस बार 30 और 31 अगस्त दो दिन रक्षाबंधन का त्योहार है. लेकिन चूंकि 30 अगस्त को भद्रा है इसलिए 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से भी 31 अगस्त का दिन ज्यादा शुभ होगा. क्योंकि इस दिन सिंह लग्न में सूर्य और बुध मिलकर बुधादित्य योग बना रहे हैं.

रक्षाबंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त
31 अगस्त को सुबह 4 बजकर 35 मिनट से लेकर सुबह 7 बजे तक रहेगा. 

रक्षाबंधन के उपाय से होगी भाई की तरक्की
भाई की तरक्की के लिए रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के बाद एक फिटकरी ले और फिर उसे 7 बार उपने ऊपर से उतारकर उसे आग में जला दें. दूसरा फिटकरी का टुकड़ा भाई के पास रखें. भाई को उससे नजर खुद की नजर उतारने को कहें और इस दौरान ॐ सोमेश्वराय नमः मंत्र का जप करें जिससे भाई की नौकरी से जुड़ी सारी परेशानी दूर हो जायेगी.

अगर आपके भाई के जीवन में बहुत सारी परेशानियां है तो राधी बांधने के बाद उस रात चंद्रमा को अर्घ्य दें. इस दौरान भाई का नाम जरूर लें. इससे भाई के जीवन में खुशहाली और मानसिक शांति बनी रहेगी.

हनुमान मंदिर में भाई के हाथ पर राखी बांधे और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें. भाई मंदिर में नारियल अर्पित करें. इससे भाई और बहन के जीवन की सभी परेशानी दूर होती है.

रक्षाबंधन के दिन लाल कपड़े में चावल और एक रुपए का सिक्का, सुपारी बांध लें इसे तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है और धनलाभ होता है.

ऐसा राखी ना बांधे (Don't Tie Rakhi Like This)
भाई के लिए राखी लेते हुए इस बात को याद रखें कि कभी भी कोई अशुभ चिह्न वाली राखी ना लें.
देवी देवताओं की फोटो वाली राखी ना बांधे(राखी लंबे वक्त तक हाथ पर बंधी रहेगी और देवी देवताओं की फोटो अपवित्र हो सकती है)
खंडित राखी ना खरीदें ये बहुत अशुभ मानी जाती है.
काले रंग की राखी से हमेशा दूर बनाये रखें.

Trending news