Bhadrapada Purnima Upay : आज शाम से पहले राशि अनुसार कर लें ये काम, मां लक्ष्मी नोटों से भर देंगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1892318

Bhadrapada Purnima Upay : आज शाम से पहले राशि अनुसार कर लें ये काम, मां लक्ष्मी नोटों से भर देंगी तिजोरी

Bhadrapada Purnima Upay : आज से पितृपक्ष (Pitrupaksha)शुरू हो गये हैं. आज भाद्रपद पूर्णिमा पर अगर राशि अनुसार पूजा अर्चना की जाए तो भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. तो चलिए बताते हैं 12 राशियों के जातकों को कैसे आज मां लक्ष्मी की कृपा और भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिल सकता है.

Bhadrapada Purnima Upay : आज शाम से पहले राशि अनुसार कर लें ये काम, मां लक्ष्मी नोटों से भर देंगी तिजोरी

Bhadrapada Purnima Upay : आज से पितृपक्ष शुरू हो गये हैं. आज भाद्रपद पूर्णिमा पर अगर राशि अनुसार पूजा अर्चना की जाए तो भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. तो चलिए बताते हैं 12 राशियों के जातकों को कैसे आज मां लक्ष्मी की कृपा और भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिल सकता है.

मेष
भाद्रपद पूर्णिमा के दिन, मेष राशि के जातकों को प्रसाद के रूप में चंद्रमा को दूध और चीनी का मिश्रण या दूध की खीर अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और कभी धन की कमी नहीं रहेगी.

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों को अच्छी मात्रा में धन प्राप्त करने के लिए इस दिन 'लक्ष्मी स्तोत्र' या 'कनकधारा स्तोत्र' का पाठ करना चाहिए. पूर्णिमा की आधी रात को भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. रात के समय अपने घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

मिथुन 
इस विशेष दिन पर जरूरतमंद लोगों को दूध, सफेद मिठाई, चांदी या सफेद कपड़े जैसे उचित दान करें. इससे आपके जीवन में सुख और समृद्धि आएगी.

कर्क
भाद्रपद के दिन इस राशि के जातकों को विशेष विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय मां लक्ष्मी को चांदी का एक चौकोर टुकड़ा चढ़ाएं। पूजा पूरी होने पर चांदी का टुकड़ा अपने पर्स में रख लें.

सिंह
इस दिन जातकों को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए और उसके पास दीपक भी लगाना चाहिए. इसके अलावा, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए पेड़ की सात बार परिक्रमा करें.

कन्या
कन्या राशि के जातकों को भाद्रपद के दिन चंद्रोदय के समय जल में कच्चा दूध, चावल और चीनी मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही इस दौरान 'ओम श्रीं श्रीं स्रौं स: चंद्रमसे नम:' मंत्र का जाप करें.

तुला
इस पूर्णिमा या पूर्णिमा के दिन तुला राशि के जातकों को 11 या 21 कौड़ियों पर हल्दी का लेप लगाकर मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के सामने मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करना चाहिए. इसके अलावा, पूजा समारोह में अनुष्ठान के रूप में हल्दी या केसर का तिलक भी चढ़ाएं. अगले दिन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें.

वृश्चिक
भाद्रपद पूर्णिमा के दिन जातकों को मां लक्ष्मी को इत्र और अगरबत्ती अर्पित करनी चाहिए और अपने घर या व्यवसाय में वृद्धि यंत्र या श्री यंत्र स्थापित करना चाहिए और नियमित रूप से इसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए.

धनु
इस खास दिन धनु राशि के जातकों को महालक्ष्मी का व्रत करना चाहिए और रात के समय खीर का भोग लगाना चाहिए. उचित परिणाम पाने के लिए इसे पांच या सात कुंवारी कन्याओं को खिलाना चाहिए. कन्याओं को दान देकर अपनी क्षमता के अनुसार उचित आशीर्वाद लेना चाहिए.

मकर
मकर राशि के जातकों, विशेषकर विद्यार्थियों को मनवांछित परिणाम पाने के लिए मां सरस्वती का ध्यान करना चाहिए. इसके अलावा, गरीब या जरूरतमंद लोगों को किताबें, रबड़ या कपड़े जैसी चीजें दान करें.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के व्यापारियों को शाम के समय भगवान शिव के पास मिट्टी के दीपक में केसर डालकर देसी घी का दीपक जलाना चाहिए. इसके बाद वहीं बैठकर पंचाक्षरी मंत्र का जाप करना चाहिए.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों को इस दिन हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करना चाहिए. इससे हनुमान जी की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. पाठ से पहले हनुमान जी की पूजा करें और गुड़-चने का प्रसाद, सिन्दूर, लाल माला, इत्र आदि चढ़ाएं.

Trending news