राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता शुरू, प्रधान प्रगति कुमारी ने किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1348888

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता शुरू, प्रधान प्रगति कुमारी ने किया शुभारंभ

शिक्षा के अलावा खेलकूद प्रतियोगिता में आगे बढ़कर अपने गांव वह देश का नाम रोशन कर सकते हैं और खेलकूद प्रतियोगिता ने कई खिलाड़ी अपने गांव का नाम रोशन कर चुके हैं.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता

Bilara: सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिता शुरु हुई. चार दिन तक चलने वाली प्रतियोगिता में 1086 खिलाड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेगे और कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया. प्रधान प्रगति कुमारी राठौड ने खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा कि ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता खिलाड़ियों के लिए आगे बढ़ने के लिए एक सरकार ने पहल की और खेलों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता शुरू की है. 

यह भी पढे़ं- बिलाड़ा: स्वतंत्रता दिवस पर उपखंड अधिकारी की अनोखी पहल, कहा- एक पौधा जरूर लगाएं

शिक्षा के अलावा खेलकूद प्रतियोगिता में आगे बढ़कर अपने गांव वह देश का नाम रोशन कर सकते हैं. खेलकूद प्रतियोगिता ने कई खिलाड़ी अपने गांव का नाम रोशन कर चुके हैं और इन खिलाड़ियों पर गर्व करके अपने बच्चों को भी खेलों के प्रति जागरूक कर रहे हैं. आदमी को स्वस्थ रहने के लिए खेलकूद जीवन का अभिन्न अंग है और व्यायाम और खेल शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है. पीढ़ी शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान दे रही है और खेलों के प्रति रुचि कब ले रहे हैं. इस कारण खेलों में हम पिछड़ रहे हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने खेलों के प्रति विशेष ध्यान देकर विशेष पैकेज दे रही है और खिलाड़ी भी मेहनत कर आगे बढ़ रहे हैं और देश प्रदेश में अपने गांव का नाम रोशन करें. 

ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर भारत का डंका बजाया और भारत का नाम रोशन किए. इसी तरह आप भी खेलों के प्रति रुचि दिखाते हुए आगे बढ़े और गांव और शहर का नाम रोशन करें. खेलकूद प्रतियोगिता में आपस में भाईचारा बढ़ता है और एक दूसरे से सीखने को मिलता है. कार्यक्रम मैं मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए उप जिला प्रमुख विक्रम विश्नोई ने कहा कि राज्य सरकार ने खेलों के प्रति विशेष ध्यान देकर राजीव ग्रामीण ओलंपिक खेल कूद प्रतियोगिता शुरू की है. ग्रामीण क्षेत्र में खेलों में कई प्रतिभा आगे नहीं आती है खेलकूद प्रतियोगिता शुरू होने से कई ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. 

शिक्षा के साथ खेल भी अनिवार्य रूप से खेलना चाहिए. खेलने से मानसिक रोग दूर हो जाते हैं और शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. खेलकूद प्रतियोगिता होने से आपस में एक दूसरे से जान पहचान वह मिलने का अवसर मिलता है और एक दूसरे के आचार विचार भी सीखने को मिलता है और खेलों में दोस्ती भी बढ़ती है. उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण ने राजीव गांधी ग्रामीण खेलकूद ओलंपिक का उद्घाटन करते हुए सभी खिलाड़ियों को शपथ दिलाई और झंडा रोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के पूर्व छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों से तालियां बटोरी और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया बाद में मुख्य अतिथियों ने मार्च पास्ट की सलामी ली कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के अधिकारी और सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें- Weather Forecast : उबलते राजस्थान में फिर एक्टिव मानसून, मौसम विभाग ने हल्की से भारी बारिश की चेतावनी दी

विभिन्न मांगों को लेकर बेरोजगारों ने शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन, समाधान नहीं होने पर दी चेतावनी

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news