जोधपुर: ओसियां के चेराई-महादेवनगर में 4 KM में फैला पानी, मच्छरों से फैलेगी बीमारी
Advertisement

जोधपुर: ओसियां के चेराई-महादेवनगर में 4 KM में फैला पानी, मच्छरों से फैलेगी बीमारी

Jodhpur news: जोधपुर जिले के ओसियां क्षेत्र के चेराई और महादेवनगर में बारिश का पानी जगह जगह जमा हो रहा है. जहां मच्छर पनप रहे है और बीमारियों का प्रकोप फैल रहा है.

जोधपुर: ओसियां के चेराई-महादेवनगर में 4 KM में फैला पानी, मच्छरों से फैलेगी बीमारी

Jodhpur news: जोधपुर के ओसियां क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बाद जगह-जगह बरसाती पानी जमा हो गया है. चेराई व महादेव नगर में लगभग तीन से चार किलोमीटर में लगातार पानी अभी भी फैला पड़ा है. इससे क्षेत्र भर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. ऐसे में आगामी दिनों में डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने की आशंका है. क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि बारिश के बाद पानी जमा हो गया है. और ये पानी लगभग एक से दो माह तक ऐसे ही जमा रहेगा. क्योंकि यहां की मिट्टी पानी को नहीं के बराबर सोखती है. ऐसे में क्षेत्र में मच्छर हो गए हैं जो दिन रात काटते रहते हैं. जिसके कारण छोटे बच्चों को बुखार भी आने लग गया है.

मच्छरों के बढ़ते प्रकोप से आने वाले समय में डेंगू- मलेरिया सहित विभिन्न मौसमी बीमारियां फैलने का डर सता रहा है. क्षेत्र के ग्रामीणों का यह भी कहना है कि लम्पी स्कीन बीमारी से पीड़ित पशुओं को मच्छर काट रहे हैं. जिसके कारण पशुओं के शरीर से खून बहना शुरू हो जाता है. जिस कारण गायों को रात और दिन में बैठना भी मुश्किल हो गया है. ग्रामीणों की मांग है कि चेराई, महादेव नगर और भीलों की ढाणियों के इलाके में डीडीटी आदि पाउडर का स्प्रे करें ताकि ग्रामीणों और पशुओं को रहात प्रदान हो सके.

ये भी पढ़ें- सलमान ने जिस हिरण का किया था शिकार, उसका स्टैचू किया गया तैयार, लगाए गए असली सींग

जोधपुर के ओसियां इलाके के अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के पीड़ितों की कतारें भी लगने लगी है. इन हालातों के बावजूद मच्छरों पर काबू पाने के प्रयास नहीं हो रहे. विशेषज्ञ डॉक्टर्स के मुताबिक मेडिसिन ओपीडी में आने वाला हर तीसरा व्यक्ति वायरल बुखार से पीड़ित है. कइयों में डेंगू के लक्षण दिखने पर जांच करवाई जा रही है. बरसाती पानी के जमाव से मच्छरों की पैदावार बढ़ना अलार्मिंग है. समय रहते चिकित्सा विभाग की ओर फोगिंग नहीं करवाई गई तो डेंगू-मलेरिया के रोगियों से अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जायेगी. पानी इकट्ठा होने से मच्छरों के बढने पर जब बीसीएमओ नेहा चौधरी से बात की तो उन्होंने कहा कि पानी इक्कठा होने की जगहों पर फोगिंग आदि के निर्देश दे दिया गया है. जल्द ही फोगिंग करवायी जायेगी.

जोधपुर जिले की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

Video: बीकानेर में हिजाब पहने लड़कियां मदरसे से तिरंगा लेकर निकलीं, बोलीं- मेरी जान तिरंगा है

बापू की इस एक गलती से हुआ था देश का बंटवारा, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का बयान

Trending news