जोधपुर: धूमधाम से मनाया गया उबछठ का पर्व, महिलाओं ने की अखंड सुहाग की कामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306503

जोधपुर: धूमधाम से मनाया गया उबछठ का पर्व, महिलाओं ने की अखंड सुहाग की कामना

महिलाओं का अखंड सौभाग्यवती का पर्व उबछठ धूमधाम से मनाया गया. इस पर महिलाओं ने पूर्व तैयारी के साथ के साथ जमकर खरीददारी की. साथ ही व्रत कर अखंड सौभाग्यवती की कामना की.

जोधपुर: धूमधाम से मनाया गया उबछठ का पर्व, महिलाओं ने की अखंड सुहाग की कामना

Bilara: जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड सहित आसपास गांवों में महिलाओं का अखंड सौभाग्यवती का पर्व उबछठ धूमधाम से मनाया गया. इस पर महिलाओं ने पूर्व तैयारी के साथ के साथ जमकर खरीददारी की. 

बाजारों में दिखी रौनक

उबछठ के पर्व को लेकर बाजारों में महिलाओं की भारी भीड़ नजर आई. महिलाओं ने मिठाइयों की दुकान पर जमकर खरीदारी की और लड्डू के बने सत्तू खरीदें, महिलाओं के सौंदर्य की वस्तुओं की जमकर खरीदारी की महिलाओं ने अपने सोने के आभूषण के साथ तरह-तरह के चूड़ियां और अन्य वस्तुओं की खरीदारी भी की. 

छठ की पूर्व संध्या पर ब्यूटी पार्लर पर महिलाओं की भीड़ नजर आई, महिलाओं ने अपने हाथों पर मेहंदी रचाई. पर्व की तैयारियों को लेकर नवदंपतियो में अपार उत्साह देखा जा रहा है वह अपने पति के पहुंचने का इंतजार करती नजर आई. पति की दीर्घायु की कामना को लेकर महिला मंगलवार को सुबह से ही रात चंद्रोदय तक व्रत करेंगी. 

छठ पर्व की तैयारी के चलते मिठाई नमकीन और चाट पकौड़ी की स्टालों पर काफी भीड़ दिखाई दी.छठ का उपवास करने वाली महिलाएं चाट पकौड़ी के स्टॉल पर व्यंजनों को लुप्त उठाया. इसके बाद पूरे दिन व्रत रहकर चंद्र दर्शन के बाद उपवास खोला जाता है नवदंपति को ससुराल वालों की ओर से मिठाई फल और वस्त्र आदि भेजने की परंपरा है. उबछठ के मौके पर कस्बे के प्रमुख मंदिरों में दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें: तीज की रौनक: महिलाएं पहुंची ब्यूटी पार्लर, बाजरों में की जमकर खरीदी

मंदिरो को भव्य रोशनी से सजाया

छठ के पर्व को लेकर विभिन्न मंदिरो को भव्य रोशनी के साथ भजन कीर्तन का भी कार्यक्रम आयोजित किए गए. महिलाओं ने सजधज कर सोलह श्रृंगार कर समुह के रुप में विभिन्न मंदिरो में जाकर दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगी. दिन भर महिलाओं भजन कीर्तन और शाम को महिला सामूहिक रुप से एकत्रित होकर नीम की पूजा अर्चना कर तालाब बनाकर प्रतिबिम्ब देखकर पूजा अर्चना करेंगी. साथ ही सामूहिक रुप से भगवान शंकर और मां पार्वती देवी की कथा सुनकर चांद को अर्क देकर पति की दीर्घायु की कामना कर व्रत खोलेंगी.

महिलाओं की मनोकामना होती है पूरी

मां पार्वती ने एक दिन शंकर भगवान से पूछा कि भगवान ऐसा कौन सा व्रत है जिसके करने से सभी महिलाओं को अखंड सौभाग्य प्राप्त होता और मन की सभी इच्छा पूर्ण हो जाती है. भगवान शंकर ने पार्वती जी को कहा कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की छूट आए ( जिसे मारवाड़ी में उब छठ भी कहते हैं ) उस दिन निगोट उपवास करके या फलाहार करके शाम को सूर्यास्त होने के बाद सिर्फ सिर धो कर स्नान करें और स्नान के पश्चात सूर्य भगवान 12 बार नाम लेकर चंद्रमा उदय तक खड़े होना पड़ता है, चंद्रमा उगने के बाद चंद्रमा की कथा सुनकर चंद्रमा को अर्घ्य देकर उपवास खोलना चाहिए जिसे महिलाओं को सौभाग्यवती होने का फल मिलता है.

रात भर मंदिरो में रही चहल पहल

उबछठ पर शाम को महिलाओं ने समूह के रूप में विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन किए और जगह जगह मंदिरों में जाकर चंद्रमा के उदय होने की प्रतीक्षा करते रहे रात भर महिलाओं ने भजन कीर्तन किए गए. उब छठ को लेकर मंदिर परिसर को भी विशेष रोशनी से सजाया गया और भजन कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित किए गए. रात भर कस्बे में महिलाओं की भीड़ नजर आई.

जोधपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: Aaj Ka Rashifal: बुधवार के दिन कुंभ की जिंदगी में मची रहेगी उथल-पुथल, मेष राशि होगी दुर्घटना का शिकार​

आज से बुधादित्य राजयोग चमकाएगा भाग्‍य, जमकर पैसा बटोरेंगी ये राशियां, जानें अपनी राशि का हाल

 

Trending news