Jodhpur News: जोधपुर के पावटा मंडी में बना आधुनिक बस स्टैंड,सीएम गहलोत करेंगे लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1843385

Jodhpur News: जोधपुर के पावटा मंडी में बना आधुनिक बस स्टैंड,सीएम गहलोत करेंगे लोकार्पण

Jodhpur News: जोधपुर के पावटा मंडी क्षेत्र में निर्मित आधुनिक बस स्टैंड क्षेत्रवासियों के लिए राज्य सरकार की वह सौगात है, जो आमजन के लिए कई मायनों में सुनहरे विकास और सुकून का मंजर दिखाएगा. 

 

फाइल फोटो.

Jodhpur News: मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत 28 अगस्त, सोमवार की शाम 6 बजे इसका लोकार्पण कर जनता को समर्पित करेंगे. इसके निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2019-20 में हुई. इसके लिए कुल स्वीकृत 5015 लाख रुपए की स्वीकृत धनराशि में से 3771.25 लाख की धनराशि व्यय हो चुकी है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार आवागमन सुविधाओं के विस्तार और यात्रियों को सुगम यात्रा का सुकून प्रदान करने की दृष्टि से आंचलिक विकास के क्षेत्र में बहुत बड़ा तोहफा है, जिसकी लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी. इस महत्त्वपूर्ण विकास के संकल्प को पूर्ण किया मुख्यमंत्री  गहलोत ने.

एयरपोर्ट की तर्ज पर हो रहा काम

जोधपुर में नगरीय विकास की दृष्टि से यह बस स्टैंड आधुनिक विकास का दिग्दर्शन कराने वाला है. अत्याधुनिक साधन-सुविधाओं के लिहाज से एयरपोर्ट की तर्ज पर इसे सुनहरा आकार दिया गया है.इसमें प्रवेश और निर्गम के लिए पृथक-पृथक एवं सुगम आवागमन मार्ग,सुकूनदायी प्रतीक्षालय होंगे, इसके द्वार सेंसर युक्त हैं,यात्रियों की सुविधा के लिए सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं.

 17 बीघा भूमि पर इसे आकार दिया गया है

पहले यहां मण्डी संचालित थी,लेकिन लोक सुविधाओं की दृष्टि से इस 17 बीघा भूमि पर इसे आकार दिया गया है.इसके साथ ही उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है.इसके लिए पुराने परिसर का उपयोग पार्किंग के रूप में किया जाएगा.

वातानुकूलित वेटिंग लाउंज

जोधपुर महानगर में पावटा मंडी क्षेत्र में यह आधुनिक बस स्टैंड कुल 43 हजार 440 वर्ग फीट( 4045 वर्ग मीटर) में तीन तलों में निर्मित किया गया है. इसमें जमीन तल पर एक साथ 21 बसों के लिए बॉर्डिंग बेज  6 बसों के लिए एलाटिंग बेज की सुविधा है.इस तल से 6 लिफ्ट , 5 सीढ़ियां उपलब्ध हैं. इसके साथ ही एक पर्यटक स्वागत केन्द्र और 12 टिकट काउंटर, वातानुकूलित वेटिंग लाउंज, शौचालय, पानी प्याऊ, ए.टी.एम., पोस्ट ऑफिस, पुलिस चौकी, पार्सल कार्यालय, डिस्पेंसरी, क्लॉक रूम, ट्रैफिक मैनेजर रूम, ड्राई पेन्ट्री आदि होंगे.

ये सब रूम बनाए जाएंगे

बस स्टैंड के प्रथम तल पर 45 हजार 550 वर्ग फीट (4231 वर्ग मीटर) क्षेत्र में मुख्य प्रबंधक कार्यालय,कार्यालय,पानी की प्याऊ,स्टोर, रेस्टोरेन्ट और वेटिंग रूम बनाए गए हैं जबकि द्वितीय एवं तृतीय तल पर क्रमशः 4231 वर्ग मीटर एवं 4972 वर्ग मीटर पर केवल ढांचा निर्माण किया गया है. जो कि व्यवसायिक उपयोगार्थ है. आधुनिक बस स्टैण्ड जोधपुर शहर में विकास की दृष्टि से राज्य सरकार का बहुत बड़ा तोहफा है, जिसे रोजाना हजारों लोगों को सुकून मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan- मेवाड़ यूनिवर्सिटी में छात्र को चंद्रयान 3 की सफलता का जश्न मनाना पड़ा भारी, कश्मीरी छात्रों ने धारदार हथियारों से किया हमला

 

Trending news