जोधपुर आईआईटी का ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल पर रिसर्च, माइक्रो टेक्नोलॉजी में मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1652352

जोधपुर आईआईटी का ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल पर रिसर्च, माइक्रो टेक्नोलॉजी में मिलेगी मदद

जोधपुर न्यूज: जोधपुरआईआईट ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल पर रिसर्च कर रही है. इससे मशीन को समझने नई मशीन बनाने और माइक्रोटेक्नोलॉजी में मदद मिलेगी.

 

 

जोधपुर आईआईटी का ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल पर रिसर्च, माइक्रो टेक्नोलॉजी में मिलेगी मदद

Jodhpur: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के रिसर्च स्कॉलर मनीष द्वारा आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग के अत्याधुनिक क्षेत्र में ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल की व्याख्या को समझते हुए उसके समस्या का विश्लेषण कर अनुसंधान किया है. जिसके तहत उन्होंने विभिन्न क्षेत्र में बनने वाली मशीनों की व्याख्या को समझने के लिए मशीन में होने वाले ब्लैक बॉक्स को डिकोड किया है. मशीन के ब्लैक बॉक्स का मतलब है किसी भी मशीन के मॉडल को बनाने के लिए जो कोडिंग नंबरों द्वारा की जाती है उसे ब्लैक बॉक्स कहते हैं.

आईआईटी जोधपुर में लगातार रिसर्च किया जा रहा है. इसी कड़ी में ब्लैक बॉक्स मशीन लर्निंग मॉडल की व्यख्या या यूं कहें रिसर्च किया है. ब्लैक बॉक्स मतलब किसी मशीन को इजाद करने या बनाने में जो कोडिंग की जाती है उसके नंबर से होता है. किसी भी मशीन में यह नंबर लाखों की संख्या में हो सकते हैं. किसी भी मशीन में ब्लैक बॉक्स में नंबर मशीन के ऑपरेशन बिहेवियर के अनुसार संबंध रखते हैं. मशीन को समझने के लिए उन नंबर्स को समझना आवश्यक होता है. ताकि उसे समझ कर हम दूसरी मशीन और सॉफ्टवेयर पर भी इन नंबर्स को उपयोग में ला पाए.

आज के समय में मशीन लर्निंग हर क्षेत्र में उपयोग में लाया जाता है. ऐसे में कोई भी डिवेलपर किसी भी मशीन की ''मशीन लर्निंग '' डिवेलप करेगा. किसी दूसरी मशीन पर यह मशीन लर्निंग को उपयोग में लाना है तो उसे फिर से किसी भी मशीन में नया मॉडल विकसित करने के विकल्प में पुरानी मशीन लर्निंग को उपयोग में लाया जा सकता है. जिससे समय की बचत हो पाएगी. इस ब्लैक बॉक्स एक्सप्लैनेबल मशीन लर्निंग की मदद से किसी भी मशीन के ब्लैक बॉक्स को पढ़ कर उसकी संख्या को समझ कर उसे छोटा स्वरूप करने में मदद मिलेगी. जिससे किसी भी प्रोडक्ट को छोटा से छोटा डेवलप करने में मदद मिलेगी . जिससे इसकी लागत में कमी के साथ ऑर्डर को पहले के मुकाबले जल्दी बनाया जा सकेगा और उपयोग में लाने में भी सरलता होगी.

ये भी पढ़ें-

क्या एक बार फिर होगा सचिन पायलट का शक्ति प्रदर्शन, 17 अप्रैल से इन जिलों का दौरा

IN Video: रणथंभौर में नाइट सफारी कराने का वीडियो वायरल, एक्शन में वन विभाग

Trending news