भोपालगढ़ में पक्षी चुग्गाघर का शिलान्यास, 7 सिलाई मशीनें की वितरित, निस्वार्थ सेवा ही सच्चा कर्मयोग
Advertisement

भोपालगढ़ में पक्षी चुग्गाघर का शिलान्यास, 7 सिलाई मशीनें की वितरित, निस्वार्थ सेवा ही सच्चा कर्मयोग

आत्माराम-धर्माराम सोलंकी की अगुवाई में एक दिवसीय सत्संग और सामाजिक सरोकार के सेवा समर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

भोपालगढ़ में पक्षी चुग्गाघर का शिलान्यास, 7 सिलाई मशीनें की वितरित.

भोपालगढ़: कस्बे के नाड़सर रोड पर रातियों की ढाणी कबीर आश्रम के पास स्थित राजीव गांधी युवा क्लब के मुख्यालय महात्मा गांधी सेवा सदन में युवा समाजसेवी शिवकरण सैनी के संयोजन और आत्माराम-धर्माराम सोलंकी की अगुवाई में एक दिवसीय सत्संग और सामाजिक सरोकार के सेवा समर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रामस्नेही संप्रदाय प्रमुख पीठ रामधाम खेड़ापा के आचार्य पुरुषोत्तमदास महाराज के सानिध्य में हुए कार्यक्रम में जरुरतमंद सात महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीनों व आमजन को 1000 पौधों के वितरण के साथ ही पक्षियों के लिए सुरक्षित चुग्गा चुगने के लिए गुजराती तर्ज पर विशाल चुग्गाघर का भी शिलान्यास किया गया.

निस्वार्थ भाव से करें पीड़ित मानवता की सेवा 
इस अवसर पर आयोजित सत्संग कार्यक्रम में प्रवचन करते हुए रामधाम खेड़ापा के पीठाधीश्वर महंत आचार्य पुरुषोत्तमदास शास्त्री ने कहा कि निस्वार्थ भाव से की गई सेवा को ही असली कर्मफल कहा जाता है. यही सच्चा कर्मयोग कहलाता है. कर्मयोग के सतत अभ्यास से ही मनुष्य का हृदय पवित्र होता है, और इसके लिए हम सभी को मानव जीवन में आकर निस्वार्थ भाव से पीड़ित मानवता की सेवा करनी चाहिए. इसको लेकर शास्त्रों में भी कहा गया है कि प्राणीमात्र की सेवा ही परमात्मा की सच्ची सेवा है. मनुष्य को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेवा और पुण्यकार्यों में भी लगाना चाहिए. ताकि इससे हमारा तन और मन ही नहीं, बल्कि कमाया हुआ धन भी शुद्ध व पवित्र बन जाता है.

चुग्गाघार का हुआ शिलान्यास
कार्यक्रम संयोजक शिवकरण सैनी ने बताया कि महात्मा गांधी सेवा सदन परिसर में वरिष्ठ समाजसेवी गोरधनराम सोलंकी की द्वितीय पुण्यतिथि पर आयोजित सत्संग समारोह और सामाजिक सरोकार सेवा समर्पण कार्यक्रम के तहत कस्बे के रातियों की ढाणी स्थित श्रीपरसराम मदेरणा राजकीय महाविद्यालय के पास पंछी-पक्षियों एवं कबूतरों के चुग्गा-चुगने के लिए गुजराती तर्ज पर बनाए जाने वाले कबूतर घर और चुग्गाघर का निर्माण करवाने के लिए रामधाम खेड़ापा के पीठाधीश्वर महंत आचार्य पुरुषोत्तमदास शास्त्री के करकमलों से शिलान्यास किया गया. इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए 1000 पौधों का वितरण किया. कस्बे की जरूरतमंद सात महिलाओं को स्वरोजगार के लिए 7 निशुल्क सिलाई मशीनें भी प्रदान की गई.

ये भी पढ़ें- लंपी बीमारी से तड़प रही गौमाता का रुदन राजस्थान सरकार के पतन का कारण बनेगा: BJP

मैंने सहमति से बनाए संबंध फिर भी किया रेप का केस, इसलिए दे रहा हूं जान, लिखकर फंदे से लटका युवक

पने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news