सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, स्वस्थ भारत कार्यक्रम में पोषण और योग के बारे में बताया
Advertisement

सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, स्वस्थ भारत कार्यक्रम में पोषण और योग के बारे में बताया

धवा कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, स्वस्थ भारत थीम पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें डॉ. भंवरी देवी ने विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए पोषण, योगा, स्वच्छता के बारे में जानकारी दी.

सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, स्वस्थ भारत कार्यक्रम में पोषण और योग के बारे में बताया

Luni: क्षेत्र के धवा कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, स्वस्थ भारत थीम पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. पंचायत समिति सदस्य प्रेम कुमार गर्ग ने बताया कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्राम पंचायत, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धवा के सयुक्त सहयोग बालक बालिकाओं और महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर ब्लॉक स्तरीय राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम आयोजित किया गया. गर्ग ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और पूर्व विधायक मलखान सिंह ने जन आंदोलन और जनभागीदारी से कुपोषण को मिटाने की बात कही.

क्या है ग्रेप नियम, जिससे 6 हजार कंपनियों के सामने खड़ा हो गया बंद होने का संकट

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए कुपोषण एक गंभीर समस्या है. बेहतर खानपान नहीं होने से उनके अंदर खून की कमी हो जाती है. उन्होंने पालक, नींबू ,आम, आंवला, अमरूद के साथ देसी व्यंजन जैसे केर, सांगरी, मूंग दाल आदि के सेवन करने की बात कही. कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति धवा के प्रधान गोविंद राम भील ने करते हुए कहा कि, हमारे देश की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है वे पुरुष के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे आगे बढ़ रही हैं.

हैवानियत: अपहरण करके पिलाई शराब, फिर 5 घंटों तक पेड़ से बांधकर लाठियों और बेल्ट से पीटा

कार्यक्रम विशिष्ट अतिथि ग्राम पंचायत धवा की सरपंच सरोज देवी,समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यकर्ता विजयलक्ष्मी ने सशक्त नारी के महत्व पर प्रकाश डाला. संदर्भ वक्ता के रूप में डॉ. भंवरी देवी ने विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए पोषण, योगा, स्वच्छता के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम के दौरान सीडीपीओ रावताराम कड़वासरा, पेमाराम बीसी ने कार्यक्रम के दौरान ने पोषण, पोषण प्रदर्शनी, स्वच्छता, स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की साथ ही बालक बालिकाओं महिलाओं को युवाओं को स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने का संकल्प दिलाया.

इसी क्रम में सशक्त नारी साक्षर बच्चा स्वस्थ भारत पर केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय जयपुर के पंजीकृत दल राजस्थान लोक कला मंडल बाड़मेर के पुष्कर प्रदीप एंड जानकी गोस्वामी ने मनोरंजन से भरपूर और ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक गीत एवं नृत्य के साथ प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में उत्साह बढ़ाया. कार्यक्रम के दौरान आयोजित पेंटिंग, चम्मच दौड़, बोरी रेस, स्वस्थ शिशु ,पोस्टिक आहार, मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.

Trending news