बिलाड़ा: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में लगे शैक्षिक स्टॉल
Advertisement

बिलाड़ा: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में लगे शैक्षिक स्टॉल

जिले के पीपाड़ सिटी के रतकुड़िया स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में किशोरी बाल मेले में विधायक पुखराज गर्ग ने शैक्षिक स्टॉलों का अवलोकन किया और बालिकाओं के शैक्षिक गुणवत्ता की परख की.

बिलाड़ा: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में लगे शैक्षिक स्टॉल

Bilara: जोधपुर जिले के पीपाड़ सिटी के रतकुड़िया स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में किशोरी बाल मेले में विधायक पुखराज गर्ग ने शैक्षिक स्टॉलों का अवलोकन किया और बालिकाओं के शैक्षिक गुणवत्ता की परख की. वहीं, बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि किशोरी बाल मेला शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने में सार्थक और उपयोगी साबित होगा. 

उन्होंने बालिकाओं को हर शैक्षिक, सहशैक्षिक गतिविधि में सक्रिय रहकर सदैव आगे बढ़ने की बात कही. बाल मेले का शुभारंभ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया. देवरी धाम उत्तराधिकारी रामदास शास्त्री महाराज ने कहा कि ऐसे बाल मेलों से विद्यार्थियों में मानसिक और बौद्धिक विकास होता है. उन्होंने बालिकाओं को शिक्षा के प्रति सजग रहने की आवश्यकता बताई. 

सरपंच वीरेंद्र डूडी ने कहा कि शैक्षिक दृष्टि से ऐसे बाल मेले बहुपयोगी साबित होते हैं, जिसमें बालक-बालिकाओं सहित समस्त अतिथियों और संभागियों को सीखने-सिखाने का अवसर मिलता है. इस तरह के मेले अधिक मात्रा में लगें, जिससे बालकों का ज्ञान मुखरित हो. मेला संयोजिका नीतु भाटी ने बताया कि इस बाल मेले मे ब्लॉक के मोडल कलस्टर एवं नोडल विद्यालय से करीब चार सौ बालक-बालिकाओं ने भाग लेकर भाषा, गणित, सामान्यज्ञान, विज्ञान, अंग्रेजी विषयागत पाठयक्रम के संबधित गतिविधियां कर शैक्षिक गुणवत्ता को परखी गई. बाल मेले के सफल आयोजन के लिए सभी विद्यालयों के अध्यापकों का सराहनीय योगदान रहा. 

मेले में कुल चालीस स्टॉल लगाई गई, जिसमें विभिन्न विषयों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन कर बच्चों द्वारा अतिथियों के ज्ञान को परखने के लिए भाषा गणित, सामाजिक ज्ञान, विज्ञान विषयों सहित रोचक खेल एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें मेल मिलाओं नंबर पाओं, बातों में बने बात, गिनती का जादू, निशाना चूक न जाएं, छूकर नाम बताओं, देश दुनिया को जानों, सूरज का कूनबा, मेरे अंग वापस दो, गोल मे बोल, चिड़ियां पिजरें के अंदर, गुब्बारा फोड़ आदि गतिविधियों का आयोजन हुआ. इस दौरान ऐसीबीईओ रामेश्वर टालनिया, प्रधानाध्यापिका विमला खोजा, अध्यापिका नेहा, एलडीसी रेखा चौधरी, उर्मूल ट्रस्ट की संतोष शर्मा सहित अन्य विद्यालयों के अध्यापक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे. 

यह भी पढ़ेंः 

निकाह के बाद IAS अतहर की बेगम महरीन कुछ अलग अंदाज में आई नजर, फोटोज हो रही वायरल

निकाह के बाद महरीन काजी ने शेयर की पहली तस्वीर, लोग बोले- उफ्फ्फ्फ..कयामत ढा रही हो

Trending news