भोपालगढ़ में युवाओं ने बीमार गोवंश की सेवा का उठाया बीड़ा, लंपी से ग्रस्त गायों की कर रहे देखभाल
Advertisement

भोपालगढ़ में युवाओं ने बीमार गोवंश की सेवा का उठाया बीड़ा, लंपी से ग्रस्त गायों की कर रहे देखभाल

Jodhpur, Bhopalgarh: जोधपुर के भोपालगढ़ में युवाओं ने बीमार गोवंश की सेवा का बीड़ा उठाया है. ये युवा लंपी से ग्रस्त गायों की देखभाल कर रहे हैं.

भोपालगढ़ में युवाओं ने बीमार गोवंश की सेवा का उठाया बीड़ा, लंपी से ग्रस्त गायों की कर रहे देखभाल

Jodhpur, Bhopalgarh: जोधपुर के भोपालगढ़ में गोवंश में फैल रही लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए जहां एक ओर उपखण्ड प्रशासन और पशुपालन विभाग पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है. वहीं दूसरी ओर गांव-गांव में स्थानीय ग्रामीण और युवा कार्यकर्ता भी गोसेवा के इस कार्य में आगे आ रहे हैं और गायों को आयुर्वेदिक उपचार देने के साथ ही इनके लिए आईसोलेशन सेंटर आदि भी खोलकर बीमार गोवंश की देखभाल कर रहे हैं.

युवा कार्यकर्ता भुटा सारण ने बताया कि लम्पी स्किन से संक्रमित गोवंश की सेवा और उपचार के लिए भोपालगढ़ क्षेत्र के रतकुडिया गांव में युवा कार्यकर्ता यशवंत सारण, ईनाम सारण, मनफूल सारण, हनुमान सारण, विकास, महावीर और गोविन्द आदि युवाओं ने मिलकर गोसेवा का बीड़ा उठाया है और वे अपने स्तर पर और जनसहयोग से बीमार गोवंश की सेवा कर रहे हैं.

इसके लिए इन युवाओं ने सोशल मिडिया पर ग्रुप बनाकर जनसहयोग जुटाना शुरु किया है और इससे बीमार गोवंश के लिए दवा-पानी और स्प्रे आदि के कार्य किए जा रहे हैं. इस कार्य में स्थानीय ग्रामीण भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं और युवाओं ने गांव की खाली पड़ी जमीन पर बीमार गोवंश के लिए आइसोलेशन सेंटर भी बनाया है.

जहां गांव के करीब 50 से अधिक युवाओं की टीम हरसमय मुस्तैद रहती है और रतकुडिया पंचायत क्षेत्र सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों से बीमार गोवंश को रेस्क्यू कर यहां लाकर सेवा और उपचार कर रहे हैं. साथ ही लम्पी स्किन से ग्रसित गोवंश के लिए आयुर्वेदिक दवा, लड्डू और स्प्रे आदि की व्यवस्था कर रहे हैं. इसके साथ ही क्षेत्र के नाड़सर, बारनी खुर्द, बागोरिया और कुड़ी समेत कई अन्य गांवों में भी युवाओं की टीमें बीमार गोवंश की सेवा में जुटी हुई है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- राजधानी जयपुर में बस में छेड़खानी, युवतियों के कपड़े फाड़ने की कोशिश

यह भी पढे़ं- रेलवे परीक्षा में नकल करते मुन्ना भाई गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी अलवर पुलिस

Trending news