बालोतरा- जोधपुर का 565 वां स्थापना दिवस, मारवाड़ रत्न सम्मान का हुआ ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1663273

बालोतरा- जोधपुर का 565 वां स्थापना दिवस, मारवाड़ रत्न सम्मान का हुआ ऐलान

Jodhpur News : बालोतरा- जोधपुर के 565 वे स्थापना दिवस पर मारवाड़ रत्न सम्मान के तहत जसोलधाम को मिलेगा राव जोधा अवार्ड,सामाजिक सरोकार के कार्यो को बखूबी करने पर हुआ चयनित

बालोतरा- जोधपुर का 565 वां स्थापना दिवस, मारवाड़ रत्न सम्मान का हुआ ऐलान

Jodhpur News : मेहरानगढ़ म्यूजि़यम ट्रस्ट की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए प्रदान किए जाने वाले प्रतिष्ठित मारवाड़ रत्न सम्मान की घोषणा की गई. मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट महाप्रबंधक जगतसिंह राठौड़ ने बताया कि मारवाड़ रत्न पुरस्कार 2023 की घोषणा मुख्य प्रबन्धन न्यासी महाराजा श्री गजसिंह जी की ओर से की गई.

इस वर्ष का मारवाड़ का प्रतिष्ठित व सर्वोच्च राव जोधाजी सम्मान समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान, रावल किशनसिंह जसोल को प्रदान किया जायेगा. श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान प्रतिवर्ष जसोलधाम में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सेवा के साथ-साथ बाड़मेर जिले में विभिन्न सामाजिक सरोकार के कार्य किए. जिनमें गरीब व असहाय लोगो को पेंशन, मेडिकल सुविधा, शिक्षा प्रोत्साहन को लेकर छात्रवृत्ति व कोचिंग योजना, सन्त महात्माओं के सानिध्य में सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का कार्य, जरूरतमंदो को ऊनी वस्त्र व कम्बल का वितरण, अस्पताल में जन सुविधाओं को लेकर मेडिकल उपकरणों को भेंट, जिला अस्पताल के शौचालयों का जीर्णोद्वार, शिक्षण संस्थानों में मिष्ठान वितरण, प्रतिवर्ष धार्मिक कथा का वाचन, सन्त समागम, पुरातत्व संरक्षण को लेकर प्राचीन छत्रियों व मंदिरों का जीर्णोद्धार, पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधारोपण, प्लास्टिक रोकथाम, बरसाती जल संरक्षण, ओरण का पुनर्विकास सहित सेकड़ौ कार्यो को करते हुए अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन कर रहा है.

संस्थान के द्वारा दीर्घकालिक सोच के साथ आगे बढ़ने की उच्च सेवाओं को लेकर मेहरानगढ़ की और से इस वर्ष राव जोधाजी सम्मान के लिए चयनित किया गया. यह पुरस्कार 12 मई को मेहरानगढ़ दुर्ग में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी व महाराजा गजसिंह साहब जोधपुर के द्वारा दिया जाएगा. साथ ही इस वर्ष का राव सीहाजी सम्मान सम्पूर्ण भारत में रेल को अत्याधुनिक तकनीकों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुरूप विकास एवं सुविधाएं उपलब्ध करवाने के महत्वपूर्ण कार्य तथा संचार, इलेक्ट्रोनिक व सूचना प्रौध्योगिकी के क्षेत्र में स्थायी महत्व की दीर्घकालीन उच्च स्तरीय उत्कृष्ट सेवाओं के उपलक्ष्य में * अश्विनीजी वैष्णव, माननीय रेल, संचार व सूचना एवं प्रौध्योगिकी मंत्री, भारत सरकार* को प्रदान किया जायेगा.

यह भी पढ़ेंः 

RU पेपर लीक मामला- यूनिवर्सिटी ने बताया केवल एक वायरल मैसेज , मन लगाकर एग्जाम देने की छात्रों से की अपील

सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन की बाईक पार्किंग में जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

Trending news